मेडिटेशन ब्रेक लेना चाहते हैं, तो परफेक्ट है भारत स्थित ये जगहे

0
43

बदलते समय के साथ, हमारा जीवन भी काफी व्यस्त हो गया है और कुछ न कुछ व्याकुलता लोगों के जीवन में हमेशा बनी रहती है। एक तरह से ध्यान सबसे अधिक मांग वाली चीजों में से एक है, जिसे एक व्यक्ति अपने जीवन की गुत्थियों को उलझाने के लिए हमेशा देखता रहता है। इससे न केवल आपको शांति मिलती है, बल्कि शहरी जीवन की भागदौड़ से दूर एक आरामदायक जीवन पाने से लेकर तनाव-मुक्त विश्राम तक ध्यान के और भी कई फायदे हैं।

इससे होने वाले लाभ

  • ये आपको तनाव कम करने में मदद करता है।
  • मेडिटेशन से आपका ध्यान केंद्रित होता है।
  • मूड बेहतर करने और करुणा विकसित करने में मदद कर सकता है।
  • यह आपको कठिन भावनाओं से निपटने में मदद करता है।
  • ध्यान से आप अपनी नकारात्मक आदतों पर काबू पा सकते है।
  • ये आपके मस्तिष्क में सकारात्मक बदलाव लाने में भी मदद कर सकता है।
  • प्रतिदिन ध्यान करने से आप इन लाभों का अधिक लगातार और गहराई से आनंद ले सकते हैं।

भारत में मेडिटेशन रिट्रीट के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान

भारत कई लोगों के लिए ध्यान का घर है, इसलिए यदि आप भी इसी प्रकार के कायाकल्प की तलाश में हैं तो यहां भारत में ध्यान विश्राम के लिए सर्वोत्तम स्थलों की सूची दी गई है:

आनंद

ये हिमालय में स्थित है और उन स्थानों में से एक है जहां से ऋषिकेश शहर दिखता है। आनंद का अर्थ अपने आप में चरम खुशी है और यही वह चीज है जो आपको यहां मिलने वाली है। यह मेडिटेशन रिट्रीट निश्चित रूप से अपने प्रकारों में से एक है और बार-बार अपने आगंतुकों को यही साबित करता रहा है। यदि आप प्राकृतिक आश्चर्यों के बीच कुछ अच्छे ध्यान के साथ एक विलासितापूर्ण अवकाश की तलाश में हैं तो आनंद वास्तव में वह स्थान है जहां आपको अवश्य ही रहना चाहिए। वास्तव में, योग और ध्यान के लिए एक सुंदर जगह यह जगह निश्चित रूप से एक से अधिक तरीकों से आपकी सेवा करेगी।

धम्म बोधि

बोधगया धम्म बोधि बिहार के बोधगया में स्थित है और यह स्थान दुनिया भर में बहुत प्रसिद्ध है क्योंकि गौतम बुद्ध को पहली बार यहीं बोधगया में ज्ञान प्राप्त हुआ था। अगर आपको इतिहास में भी रुचि है तो धम्म बोधि के दर्शन करना आपके समय को दिलचस्प बना देगा। धम्म बोधि में, विपश्यना ध्यान व्यापक रूप से सिखाया जाता है और इस स्थान की संपूर्ण संरचना निश्चित रूप से पसंद आएगी।

ओशो इंटरनेशनल मेडिटेशन रिज़ॉर्ट, पुणे

ये भारत के उन स्थानों में से एक, ओशो इंटरनेशनल मेडिटेशन रिज़ॉर्ट उन सभी के लिए एक वन-स्टॉप गंतव्य है जो बुद्ध की शिक्षाओं को मध्यस्थता के साथ जोड़ना चाहते हैं। ध्यान और बौद्ध धर्म के उपदेशों का मिश्रण कुछ अनोखा है जिसे आप यहां पाएंगे। इस जगह की शानदार संपत्ति और बुनियादी ढांचा निश्चित रूप से आपको हर उस पहलू से सहज बना देगा जिसकी आप तलाश कर रहे हैं। चीज़ें एक ही समय में मज़ेदार, अद्भुत और शांतिपूर्ण लगती हैं। अक्सर ऐसे लोग होते हैं जो यहां वास्तुशिल्प प्रतिभा के अंदर रहकर आंतरिक शांति प्राप्त करने के लिए आते हैं जो यह स्थान आमतौर पर प्रदान करता है। यहां, धर्मशाला या ऋषिकेश में आप हमेशा जो उम्मीद करते हैं, चीजें उससे कहीं अलग हैं।

आर्ट ऑफ लिविंग आश्रम, बेंगलुरु

बैंगलोर में आर्ट ऑफ लिविंग आश्रम वास्तव में सबसे अच्छे स्थानों में से एक है जहां आप शहरी जीवन की हलचल से दूर ध्यान का आनंद ले सकते हैं। ऐसी मान्यता है कि आप कई चिंताओं के साथ यहां आ सकते हैं, लेकिन एक बार जब आप वापस जाएंगे तो हमेशा एक निडर व्यक्ति के रूप में लौटेंगे। बैंगलोर में आर्ट ऑफ लिविंग आश्रम का पूरा क्षेत्र काफी फैला हुआ है और आपको अंततः इस जगह और इसके रखरखाव के तरीके से प्यार हो जाएगा। यह प्यारी कृति वास्तव में कुछ ऐसी है जो आपको एहसास कराती है कि हमारा जीवन वास्तव में कितना अद्भुत है।

ध्यान करने का सर्वोत्तम समय

ध्यान करने का कोई सही समय नहीं है, लेकिन कुछ कारक आपको यह तय करने में मदद कर सकते हैं कि इसे कब करना है। मुख्य बात यह है कि ऐसा समय ढूंढें जो आपके लिए उपयुक्त हो और उस पर कायम रहें।

  • सुबह ध्यान करें।
  • काम के बाद ध्यान करें।
  • दोपहर के भोजन के समय ध्यान करें।
  • जब भी आप अभिभूत या तनावग्रस्त महसूस करें तो ध्यान करें।
  • सोने से पहले ध्यान करें।