दिसंबर में स्नोफॉल देखने की है चाहत, तो इसके लिए “मुनस्यारी” है एक परफेक्ट जगह

0
69

उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में बसा, मुनस्यारी एक अनोखा गांव है जो भारत में सबसे अच्छे बर्फबारी वाले स्थानों में शीर्ष पर होने की क्षमता रखता है। खास बात ये है कि मुनस्यारी का शाब्दिक अर्थ है “बर्फ वाला स्थान” जो गोरीगंगा नदी के तट पर स्थित है और भारत के उत्तराखंड के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।

सर्दियों के शौकीनों के लिए मुनस्यारी एक कम प्रसिद्ध रत्न है। हो सकता है कि यहां अन्य हिल स्टेशनों जितनी भीड़-भाड़ न हो, जो इसे इतना खास बनाती है। इसे एक कारण से लिटिल कश्मीर के नाम से जाना जाता है। यह नंदा देवी, नंदा कोट और पंचाचूली जैसी कुछ शक्तिशाली हिमालय चोटियों का भव्य दृश्य प्रस्तुत करता है, जो पूरे वर्ष बर्फ से ढकी रहती हैं।

यहाँ आप बर्फ से ढके रास्तों पर ट्रैकिंग कर सकते हैं, संभवतः मायावी हिम तेंदुए की एक झलक पा सकते हैं, आसपास की शांति में डूब सकते हैं, या थामरी कुंड और मदकोट जैसे नजदीकी शहरों की यात्रा कर सकते हैं, जो अपने गर्म झरनों के लिए जाने जाते हैं। सर्दियों के दिनों और रातों में गर्माहट पाने के लिए इन झरनों में डूबने के अनुभव का आनंद लें!

हल्द्वानी से 10-12 घंटे की कैब की सवारी, जिसमें अनुकूलन के लिए अल्मोडा में रुकने की सलाह दी जाती है, आपको इस बर्फीले स्वर्ग तक ले जाएगी। यदि आप सर्दी से राहत पाने के लिए किसी अनोखे मौसम की तलाश में हैं, तो मुनस्यारी आपका इंतजार कर रहा है – जहां हर बर्फ का टुकड़ा हिमालय की शाश्वत सुंदरता की कहानी कहता है।