जनवरी में करना चाहते है वेकेशन प्लान, तो विचार करे इन बेहतरीन जगहों पर

0
24

जनवरी का महीना, अपने अनूठे मौसम पैटर्न और सांस्कृतिक पेशकश के साथ, नए क्षितिज तलाशने वाले यात्रियों के लिए एक आदर्श महीना है। इस लेख में हम तीन ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे है, जो आपकी जनवरी यात्रा को अविस्मरणीय बना देंगी। तो चलिए जानते है जनवरी में घूमने लायक इन बेहतरीन जगहों के बारे में –

ऊटी : सुहावने मौसम का राजा

तमिलनाडु के मध्य में, ऊटी जनवरी में अपने सुहावने मौसम और हरे-भरे परिदृश्य से पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देता है।

अवश्य देखने योग्य स्थान: ऊटी में करने लायक चीजों के लिए, अपने ऊटी साहसिक कार्य को शुरू करने के लिए सही तरीके के लिए पृष्ठभूमि में सुरम्य नीलगिरि पहाड़ियों के साथ ऊटी झील में एक सुंदर नाव की सवारी करें। प्रसिद्ध बॉटनिकल गार्डन को देखना न भूलें, जो प्रकृति प्रेमियों के लिए एक सच्चा स्वर्ग है।

ऊटी तक पहुँचना: यदि आप जानना चाहते हैं कि ऊटी कैसे पहुँचें, तो कोयंबटूर हवाई अड्डे पर उतरें और नीलगिरि माउंटेन रेलवे पर एक सुरम्य ट्रेन यात्रा शुरू करें।

आवास: जब आप ‘पहाड़ियों की रानी’ में हों, तो आपको ऊटी में सुरम्य कॉटेज में रहना होगा, जहां से शांत पहाड़ी दृश्य दिखाई देते हैं।

उदयपुर: झील के किनारे का रोमांटिक दृश्य

झीलों के शहर के रूप में जाना जाने वाला उदयपुर अपने ठंडे और सुहावने जनवरी के मौसम के कारण रोमांटिक छुट्टी के लिए आदर्श स्थान है।

मुख्य विशेषताएं: यदि आप उदयपुर में करने लायक चीजों की तलाश में हैं, तो प्रसिद्ध सिटी पैलेस (भव्य वास्तुकला का चमत्कार) पर जाएँ और पिछोला झील पर शांत नाव की सवारी का आनंद लें। समृद्ध और संतोषजनक स्वाद के लिए कुछ प्रामाणिक मेवाड़ी व्यंजनों का आनंद लें; अच्छे भोजन के साथ दिन ख़त्म करने का सही तरीका!

उदयपुर कैसे पहुँचें: उदयपुर हवाई अड्डा शहर तक आसान पहुँच प्रदान करता है और यह प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग द्वारा भी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

आवास: एक रोमांटिक छुट्टी के लिए, सुरम्य दृश्यों और रोमांटिक माहौल के लिए उदयपुर में एक लक्जरी विला पर विचार करें।

शिमला: विंटर वंडरलैंड में औपनिवेशिक आकर्षण

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला जनवरी में सर्दियों से बचने के लिए आदर्श जगह बन जाती है।

शिमला में घूमने की जगहें: बर्फ से ढके पहाड़ों के लुभावने दृश्यों के लिए रिज के चारों ओर घूमें, इसके बाद खरीदारी और स्थानीय व्यंजनों का आनंद लेने के लिए हलचल भरे मॉल रोड की खोज करें।

यात्रा युक्तियाँ: कुल्लू-मनाली हवाई अड्डे के माध्यम से शिमला पहुँचें, या कालका-शिमला रेलवे पर एक सुंदर ट्रेन यात्रा करें।

आवास: सर्दियों की ठंड का सच्चा स्वागत करने के लिए शिमला में एक आरामदायक और विचित्र कॉटेज के साथ अपने प्रवास को बेहतर बनाएं।