वजन कम करना है, तो फ्रिज से निकाल दे ये पांच चीजें

0
43

बड़े होते हुए, आपका फ्रिज संभवतः हमेशा पनीर और दही जैसे मुख्य खाद्य पदार्थों से भरा रहता था। समस्या यह है कि यदि आपने अपने भोजन और पेय की गुणवत्ता के बारे में सचेत नहीं किया है, तो ये रोज़मर्रा का खान-पान बता सकता है कि आप अपना वजन क्यों नहीं घटा पा रहे हैं। यदि आप निम्नलिखित खाद्य पदार्थों पर जी रहे हैं, तो अब रसोई में बदलाव का समय आ गया है। कबाड़ को बाहर फेंकें और उसके स्थान पर स्वास्थ्यवर्धक विकल्प अपनाएँ। इन स्विचों को करने से, आप अधिक मांसपेशियों को इकट्ठा करने, अपनी धमनियों को साफ करने और हर दिन जिम में प्रशिक्षित एब्स प्राप्त करने की राह पर होंगे।

मक्खन

12 खाद्य पदार्थ जिन्हें आप अपने फ्रिज से हमेशा के लिए हटा दें मक्खन क्योंकि इसमें कम प्रसंस्कृत सामग्री होती है, असली मक्खन मार्जरीन की तुलना में आपके लिए बेहतर है, लेकिन सच्चाई यह है कि बहुत अधिक संतृप्त वसा खाने से वजन बढ़ने में योगदान हो सकता है – यंगर नेक्स्ट वीक की लेखिका, आरडी, एलिसा ज़िद कहती हैं। कभी-कभार थोड़ा मक्खन खाना ठीक है, वह कहती हैं, लेकिन क्योंकि आपको पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पादों, मांस और पके हुए खाद्य पदार्थों से संतृप्त वसा मिलती है, इसलिए इसे ऐड-ऑन के रूप में या घर पर कुछ पकाने के रूप में कम करना बुद्धिमानी है।आसान उपाय ये है कि इसे घर में न रखें।

डाइट सोडा

फ्रिज से हमेशा के लिए हटाने योग्य 12 खाद्य पदार्थ, डाइट सोडा कैलोरी के लिहाज से, डाइट सोडा फुल-शुगर सोडा की तुलना में बेहतर विकल्प है, इसलिए दोपहर के भोजन के साथ उनमें से एक को पीना ठीक है लेकिन आपके सिस्टम या आपके आहार के लिए बिल्कुल फायदेमंद नहीं है। कृत्रिम मिठास कई समस्याओं से जुड़ी हुई है, जिनमें भूख को नियंत्रित करना और लालसा को बढ़ाना, स्ट्रोक और हृदय रोग के खतरे को बढ़ाना शामिल है।

प्रोसेस्ड चीज़

12 खाद्य पदार्थ जिन्हें आपके फ्रिज से हमेशा के लिए हटा देना चाहिए प्रसंस्कृत पनीर
अलग-अलग लपेटे गए स्लाइस, एक कैन में पनीर, कार्डबोर्ड बॉक्स में आने वाली चीजें – यह सब अत्यधिक मात्रा में परिरक्षकों से भरा जा सकता है। चीजों की शेल्फ लाइफ ज्यादा लंबी नहीं होनी चाहिए। आप अपने शरीर को स्वच्छ खाद्य पदार्थों से ऊर्जा देना चाहते हैं।

फ्लेवर्ड योगर्ट

नाश्ते या नाश्ते के लिए खाने के लिए सिंगल-सर्विंग दही को फ्रिज में जमा करना एक छिपा हुआ आहार संबंधी नुकसान है, खासकर अगर वे शीर्ष पर सूखे ग्रेनोला के साथ आते हैं। दही के चारों ओर एक बड़ा स्वास्थ्य प्रभामंडल है।यह एक बहुत ही स्वस्थ भोजन के रूप में शुरू होता है, लेकिन सभी मिश्रणों के साथ, वे मूल रूप से डेसर्ट हैं। यह चीनी और कैलोरी का एक हिमस्खलन है, जो आपके रक्त शर्करा को बढ़ा देगा और आपके इच्छित रिप्ड लुक के रास्ते में आ जाएगा।

मेयोनेज़

मेयोनेज़ खाद्य स्वैप आपके आहार से प्रतिदिन 500 कैलोरी कम करने के लिए। यदि आपको अपने सैंडविच पर मेयोनेज़ लगाने की आदत है, तो आप वसा और कैलोरी को सीधे अपनी नसों में इंजेक्ट कर सकते हैं। इसके बजाय किसी भी प्रकार की सरसों को स्टॉक करें। सरसों की नई किस्मों को आज़माने से न डरें – इस तरह, सैंडविच कभी भी उबाऊ नहीं लगेगा। मेयोनेज़ की तुलना में मीठी शहद सरसों भी आपका मोटापा कम करेगी। यदि आप मेयो नहीं छोड़ सकते हैं, तो क्रैनबेरी चटनी या पेस्टो का एक जार लें और उसमें थोड़ी मात्रा में मेयो मिलाकर कम ग्राम वसा के साथ मीठे या नमकीन मिश्रण के रूप में उपयोग करें।