तेजी से घटाना चाहते है अपना वजन, तो ब्रेकफास्ट में कुछ इस तरह पकाये अंडे

0
5

चाहे आपको ऑमलेट पसंद हो या उबले अंडे, अंडे बेहद स्वास्थ्यवर्धक होते हैं और बहुत सारे पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। इसके अलावा, जो चीज़ उन्हें एक अच्छा नाश्ता बनाती है, वह यह है कि उनमें कैलोरी कम होती है और वे शरीर में थर्मिक प्रभाव उत्पन्न करके आपके शरीर की प्राकृतिक चयापचय दर को बढ़ावा देने में भी मदद करते हैं। इसलिए, वे वजन घटाने में सहायक एक आदर्श नुस्खा हैं।

नारियल के तेल का करें इस्तेमाल

अंडे को कई तरह से पकाया जा सकता है। मक्खन, मार्जरीन या वनस्पति तेल जैसे आम तौर पर उपयोग किए जाने वाले योजक आपके भोजन में कैलोरी जोड़ सकते हैं और पोषक तत्वों के मूल्य से समझौता कर सकते हैं। इसके विपरीत, नारियल का तेल एक अच्छा वजन घटाने वाला खाद्य पदार्थ है। नारियल के तेल में अच्छी वसा होती है जो आपके चयापचय को 5% तक बढ़ा देती है (जो कि एक बड़ा मार्जिन है)। अपने आहार में नारियल तेल को शामिल करने से वसा जलने को बढ़ावा मिलता है और आपकी भूख कम हो जाती है क्योंकि इसमें आवश्यक एमसीटी होता है।

अपने भोजन में करे इन्हे शामिल

जब आप एक साथ दो नाश्ता कर सकते हैं, तो केवल एक से ही क्यों समझौता करें? नहीं, हम आपको अत्यधिक खाने की सलाह नहीं दे रहे हैं, बल्कि आपकी प्लेट में आश्चर्यजनक रूप से अंडे शामिल करने की सलाह दे रहे हैं। कुछ स्वस्थ, वजन घटाने के अनुकूल बदलाव करने से आपकी कमर में आश्चर्यजनक अंतर आ सकता है। ऐसा ही एक अतिरिक्त उत्पाद जिसे हम बनाने का सुझाव देते हैं वह है दलिया। वजन कम करने के लिए दलिया न केवल अपने आप में एक अच्छा नाश्ता विकल्प है, बल्कि इसमें अच्छा फाइबर और स्टार्च भी होता है, जो पाचन में देरी करता है और साथ ही, कुछ पाचक रसों और एसिड के स्राव को ट्रिगर करता है जो आपकी भूख को दबा देते हैं। यह प्रभावी रूप से कैलोरी जलाने को बढ़ावा देता है और आपके चयापचय को आसान तरीके से बढ़ाता है।

इसे सब्जियों के साथ खाये

इसे अधिक रोचक और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप अपनी प्लेट में कुछ स्वस्थ सब्जियाँ जोड़ने पर भी विचार कर सकते हैं। एक विकल्प यह है कि आप पालक को अपने आहार में शामिल करें। आयरन से भरपूर पालक आपकी ताकत और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। तो, आपके ऑमलेट को पोषक तत्वों से भरपूर बनाते हुए, पालक आपको लंबे समय तक तृप्त रखकर भूख को दबाता है।

वेट लॉस में अंडे का योगदान

अध्ययनों से यह भी पता चला है कि यदि आप नाश्ते में अंडे का सेवन करते हैं तो यह अत्यधिक सहायक हो सकता है। हालाँकि अंडे अपने आप में बहुत स्वस्थ होते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं, लेकिन कुछ अन्य ऐड-ऑन भी हैं जो आप अपना वजन कम करने में तेजी लाने के लिए कर सकते हैं।