बोटिंग का मजा लेना चाहते हैं, तो घूम आये उदयपुर की पिछोला झील

0
66

उदयपुर की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी झीलों में से एक, पिछोला झील अपनी सुरम्य सुंदरता और प्राकृतिक परिवेश के लिए विश्व प्रसिद्ध है। रुडयार्ड किपलिंग ने अपने लेटर्स ऑफ मार्के (1899) में इस झील का उल्लेख किया है, “यदि वेनिसवासी, पिछोला झील के मालिक होते, तो वह न्याय के साथ कह सकते थे, इसे देखें और मर जाएं”। इस झील को देखते ही किसी को भी इससे प्यार हो जाएगा।

उदयपुर की पिछोला झील में नौका विहार

नौकायन सबसे दिलचस्प और मंत्रमुग्ध कर देने वाली गतिविधि है जो आप पिछोला झील में कर सकते हैं। झील की विशाल जल क्षमता और ऊपर खुले नीले आकाश के साथ, पिछोला झील में नौकायन का अनुभव शानदार है। झील में उपलब्ध नावें एक छत्र से ढकी होती हैं और उनकी क्षमता 6 से 8 लोगों की होती है। सूर्यास्त के दौरान नौकायन का अनुभव वास्तव में शानदार होता है जब पानी डूबते सूरज की रंगीन रोशनी को प्रतिबिंबित करता है और नारंगी रंग से ढक जाता है।

पिछोला झील प्रवेश शुल्क

पिछोला झील में कोई प्रवेश शुल्क नहीं है। यात्री बिना कोई शुल्क चुकाए झील में प्रवेश कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आप नाव चलाना चाहते हैं, तो शुल्क वयस्कों के लिए 400 रुपये और बच्चों के लिए 200 रुपये है। यदि आप सूर्यास्त के दौरान नाव चलाने की योजना बना रहे हैं, तो टिकट की कीमतें वयस्कों के लिए 700 रुपये और बच्चों के लिए 400 रुपये तक बढ़ जाती हैं।

बोटिंग का समय

पिछोला झील सप्ताहांत सहित सप्ताह के सभी दिनों में पर्यटकों के लिए खुली रहती है। आप सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे के बीच कभी भी झील की सैर कर सकते हैं। यदि आप नौकायन करने की योजना बना रहे हैं, तो यह सुबह 10.00 बजे शुरू होती है और शाम 5.00 बजे तक चलती है।

यहाँ यात्रा का सबसे अच्छा समय

जुलाई से सितंबर राजस्थान में मानसून के महीने हैं और पिछोला झील की यात्रा के लिए यह सबसे अच्छा समय माना जाता है। आप सर्दियों में अक्टूबर के महीने से फरवरी के अंत तक भी झील की यात्रा कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप सूर्यास्त के दौरान झील पर जाएँ क्योंकि इस समय झील की सुंदरता बढ़ जाती है।

कैसे पहुँचें?

झीलों के शहर उदयपुर की परिधि पर स्थित, यह देश के बाकी हिस्सों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। आप ट्रेन, फ्लाइट या लाल रंग से पिछोला झील तक पहुंच सकते हैं।

हवाईजहाज से – पिछोला झील का निकटतम हवाई अड्डा महाराणा प्रताप हवाई अड्डा है जो मुख्य शहर से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आप हवाई अड्डे से टैक्सी ले सकते हैं।

रेल द्वारा – उदयपुर का निकटतम स्टेशन उदयपुर रेलवे स्टेशन है। यह स्टेशन अहमदाबाद, सियालदह, दिल्ली आदि सहित देश के सभी प्रमुख स्टेशनों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

सड़क द्वारा – उदयपुर के पड़ोसी देशों के बीच कई डीलक्स और सेमी-डीलक्स बसें चलती हैं। आसपास के शहरों तक पहुंचने के लिए आप राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम की बस भी ले सकते हैं।