अयोध्या घूमने का है प्लान, तो कम बजट में इन जगहों की करे सैर

अयोध्या में राम मंदिर के अलावा इन जगहों का कर सकते हैं प्लान

0
36

अगर आप भी अयोध्या घूमने का प्लान कर रहे हैं तो राम मंदिर के अलावा आप अयोध्या में कई और जगहों पर भी जा सकते है। तो चलिए आपको बता दे आप अयोध्या में कम बजट मेंआप किन-किन जगहों पर घूमने का प्लान कर सकते हैं।


अयोध्या नगरी में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है, 22 जनवरी को राम मंदिर में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। इस मौके पर प्रधानमंत्री सहित कई बड़े नेता और हजारों साधु संत इस खास मौके पर उपस्थित रहेंग साथ ही इस मौके पर देश-विदेश से लोग अयोध्या आ रहे है।

अयोध्या में राम मंदिर के अलावा इन जगहों का कर सकते हैं प्लान :

कनक भवन

अयोध्या के बेहतरीन और प्रसिद्ध मंदिरों में से एक कनक भवन भी है। ऐसा माना जाता है कि यह भवन भगवान श्री राम जी से विवाह के तुरंत बाद महारानी कैकेयी जी द्वारा देवी सीता जी को उपहार में दिया गया था। यह देवी सीता और भगवान राम का निजी महल था।

गुलाब बाड़ी

गुलाब बाड़ी शहर के सबसे सुंदर बगीचों में से एक है। एक बड़े भू-भाग में फैले इस स्थल की हरियाली लोगों को सम्मोहित कर देती है। अवध के तीसरे नवाब शुजा-उद-दौला और उनके परिजनों की यहां समाधि बानी हुई है। यहां शानदार मकबरा है, जो विशाल दीवारों से घिरा हुआ है, 8वीं सदी में इस बगीचे में रंगीन गुलाब की कई वेराइटी लगाई गई है।

बहू बेगम का मकबरा

अयोध्या में स्थित बहू-बेगम के मकबरे को पूर्वांचल का ताजमहल भी खा जाता है। इसे अवध के तीसरे नवाब शुजाउद्दौला ने सैकड़ों साल पहले अपनी पत्नी की याद में उनका मकबरा बनवाया था।

नागेश्वरनाथ मंदिर

ऐसा कहा जाता है कि नागेश्वर नाथ मंदिर को भगवान राम के पुत्र कुश ने बनवाया था। माना जाता है जब कुश सरयू नदी में नहा रहे थें, तो उनका बाजूबंद खो गया था जिसके बाद उनका बाजूबंद एक नाग कन्या को मिला जिसे कुश से प्रेम हो गया। वह शिवभक्त थी इसलिए कुश ने उसके लिए यह मंदिर बनवाया था।

तुलसी स्मारक भवन

तुलसी स्मारक भवन महान संत-कवि गोस्वामी तुलसीदास जी को समर्पित है। नियमित रूप से यहां प्रार्थना, भक्ति संगीत और धार्मिक प्रवचन आयोजित किये जाते है। परिसर में स्थित अयोध्या शोध संस्थान के पास गोस्वामी तुलसीदास पर साहित्यिक रचनाओं का एक बड़ा भंडार है।

हनुमान गढ़ी

अयोध्या का हनुमानगढ़ी काफी फेमस है, यहां एक गुफा है जिसको लेकर कहा जाता है कि यहां हनुमान जी विराजते है। यहां जाकर आपको काफी शांति का अहसास होगा।

सरयू घाट

अयोध्या में राम मंदिर दर्शन के बाद आपको सरयू घाट जरूर जाना चाहिए। यह सरयू नदी के तट पर मौजूद है। रामनवमी, दीपावली, विजयादशमी जैसे पर्व पर यहां हजारों की संख्या में लोग आते हैं।

मोती महल

मोती महल फैजाबाद में एक स्मारक है जिसका ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व है। मोती महल को अक्सर “पर्ल पैलेस” कहा जाता है।

योध्या में राम मंदिर के अलावा कई मेले भी लगते हैं :

दीपोत्सव
राम नवमी मेला
श्रावण झूला मेला

अयोध्या घूमने में कितना खर्च आ जायेगा ?

अगर आप अयोध्या राम लला के दर्शन करना चाहते हैं तो यहां आपको आने- जाने का खर्च 5 हजार तक में हो जाएगा लेकिन इसके अलावा अगर आप वहां एक दिन रुक कर और भी कई जगहों का दिदार करना चाहते हैं तो आपको 10 हजार तक के बजट में सब पूरा हो जयेगा आप इतने का अनुमान लेकर अयोध्या जा सकते है।

कैसे जा सकते हैं अयोध्या?

अगर आप दिल्ली से अयोध्या जाना चाहते हैं तो आप बस, ट्रेन या फ्लाइट से जा सकते हैं हलाकि, राम मंदिर दर्शन के लिए कई स्पेशल फ्लाइट और ट्रेन भी चलाई इसकेजा रही है इसके अलावा आप अपनी कार से भी जा सकते हैं। दिल्ली से अयोध्या की दूरी 687 किलोमीटर है। और अगर आप लखनऊ एक्सप्रेस-वे से जाते हैं तो आपको 12 घंटे तक का समय लग सकता है।