अगर परेशान है बॉडी में वाटर रिटेंशन की समस्या से, तो ध्यान दे इन उपायों पर

0
55

मानव शरीर में लगभग 60% पानी होता है, जो जीवन के सभी पहलुओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। फिर भी, कई लोग पानी के वजन को लेकर चिंतित रहते हैं। यह विशेष रूप से पेशेवर एथलीटों और बॉडीबिल्डरों पर लागू होता है जो एक भार वर्ग को पूरा करना चाहते हैं या अपनी उपस्थिति में सुधार करना चाहते हैं।

अतिरिक्त जल प्रतिधारण, जिसे एडिमा भी कहा जाता है, एक अलग मुद्दा है। हालांकि यह आमतौर पर हानिरहित है, यह हृदय, यकृत या गुर्दे की बीमारी जैसी गंभीर चिकित्सा स्थितियों का दुष्प्रभाव हो सकता है। लोगों को अपने मासिक धर्म चक्र के ल्यूटियल चरण के दौरान और गर्भावस्था के दौरान भी जल प्रतिधारण का अनुभव हो सकता है।

पानी का वजन बढ़ने का क्या कारण है?

  • बहुत अधिक सोडियम लेना
  • भौतिक निष्क्रियता
  • हार्मोन असंतुलन
  • बहुत अधिक कार्बोहाइड्रेट लेना
  • कुछ औषधियाँ
  • दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याएं

वाटर वेट कम करने के उपाय

नियमित रूप से व्यायाम करें

अल्पावधि में पानी का वजन कम करने के लिए व्यायाम सबसे अच्छे तरीकों में से एक हो सकता है। किसी भी प्रकार के व्यायाम से पसीना बढ़ता है, जिसका अर्थ है कि आपका पानी कम हो जाएगा। गर्मी और कपड़ों जैसे कारकों के आधार पर, व्यायाम के दौरान पसीने से शरीर का थोड़ा वजन कम होना असामान्य नहीं है। व्यायाम के दौरान, आपका शरीर बहुत सारा पानी आपकी मांसपेशियों में स्थानांतरित करता है। हालाँकि, आपको अभी भी अपने प्रशिक्षण सत्र के दौरान खूब पानी पीने की ज़रूरत है।

पोटैशियम का सेवन बढ़ाएँ

पोटेशियम एक महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट है जो द्रव संतुलन को विनियमित करने में शामिल है।
यह मूत्र उत्पादन को बढ़ाकर सोडियम के प्रभावों का प्रतिकार करने में मदद करता है, जिससे जल प्रतिधारण और द्रव निर्माण को रोका जा सकता है।अतिरिक्त पानी के वजन को कम करने के लिए पोटेशियम का सेवन बढ़ाना फायदेमंद हो सकता है, खासकर यदि आप नियमित रूप से पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ नहीं खा रहे हैं।

नमक का सेवन नियंत्रित करें

सोडियम, जो आप प्रतिदिन नमक से प्राप्त करते हैं, मानव शरीर में सबसे आम इलेक्ट्रोलाइट्स में से एक है। यह जलयोजन स्तर में प्रमुख भूमिका निभाता है। यदि सोडियम का स्तर बहुत कम या बहुत अधिक है, तो यह शरीर के भीतर असंतुलन पैदा करेगा और इसलिए, द्रव प्रतिधारण होगा। उच्च नमक का सेवन, आमतौर पर बहुत सारे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों वाले आहार के कारण, जल प्रतिधारण को बढ़ा सकता है।

कुछ खाद्य पदार्थों और जड़ी-बूटियों पर विचार करें

ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप जल प्रतिधारण से निपटने के लिए अपने आहार में शामिल करना चाह सकते हैं। पानी के वजन को कम करने के लिए वैकल्पिक चिकित्सकों द्वारा अक्सर निम्नलिखित खाद्य पदार्थों और जड़ी-बूटियों की सिफारिश की जाती है:

  • मकई के भुट्टे के बाल
  • घोड़े की पूंछ
  • अजमोद
  • हिबिस्कुस
  • सौंफ
  • हालाँकि, ध्यान रखें कि इन हर्बल सामग्रियों के मूत्रवर्धक गुणों पर शोध वर्तमान में टेस्ट-ट्यूब और पशु अध्ययन तक ही सीमित है।

कार्ब्स कम करें

अतिरिक्त पानी को तुरंत कम करने के लिए कार्ब्स कम करना एक आम रणनीति है। कार्ब्स मांसपेशियों और लीवर में ग्लाइकोजन के रूप में जमा होते हैं, लेकिन ग्लाइकोजन अपने साथ पानी भी अंदर खींचता है। आपके द्वारा संग्रहीत प्रत्येक ग्राम ग्लाइकोजन के लिए, 3-4 ग्राम (0.11-0.14 औंस) पानी संग्रहीत किया जा सकता है। यह बताता है कि कम कार्ब आहार पर स्विच करने पर लोगों को तत्काल वजन घटाने का अनुभव क्यों होता है, जो ग्लाइकोजन भंडार को कम करता है।