चेहरे पर दाग-धब्बों व् निशान से हैं परेशान, तो अपनाये ये उपाय

0
29

दाग किसी भी प्रकार का निशान, धब्बा, मलिनकिरण या दोष है जो त्वचा पर दिखाई देता है। चेहरे पर दाग-धब्बे भद्दे और भावनात्मक रूप से परेशान करने वाले हो सकते हैं, लेकिन अधिकांश सौम्य होते हैं और जीवन के लिए खतरा नहीं होते। हालाँकि, कुछ दाग त्वचा कैंसर का संकेत दे सकते हैं।

कैसे करें दाग-धब्बों का इलाज

उपचार का निर्धारण दोष के कारण के आधार पर किया जाना चाहिए। यदि आपका दाग किसी विशेष उपचार से बदतर हो जाता है, तो इसका उपयोग बंद कर दें और अपने डॉक्टर से बात करें।

मुँहासे की दवाएँ

ऐसे कई ओटीसी उत्पाद हैं जो पिंपल्स, व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स को कम करने या खत्म करने में मदद कर सकते हैं। आपके लिए सर्वोत्तम उपचार ढूंढने से पहले आपको कई प्रयोग करने पड़ सकते हैं। इनमें चेहरे के स्क्रब, एस्ट्रिंजेंट और सामयिक जैल शामिल हैं। यदि आपके मुँहासे ओटीसी समाधानों पर प्रतिक्रिया नहीं करते हैं, तो आपका डॉक्टर मौखिक एंटीबायोटिक्स या सामयिक दवा लिख ​​सकता है।

सैलिसिलिक एसिड

सैलिसिलिक एसिड युक्त उत्पाद छिद्रों को खोलने में मदद कर सकते हैं।

हाइड्रोकोर्टिसोन क्रीम

सामयिक क्रीम एलर्जी प्रतिक्रियाओं और जलन को कम कर सकती हैं। वे अंतर्वर्धित बालों को कम करने के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं। यदि आप अंतर्वर्धित बालों का इलाज कर रहे हैं, तो उपचार के दौरान बालों को हटाने की तकनीकों का उपयोग बंद करना सुनिश्चित करें।

धूप से सुरक्षा

सनस्क्रीन, धूप से बचाने वाले कपड़े, धूप का चश्मा और टोपी UVA और UVB किरणों के संपर्क को कम करते हैं। यह आपकी त्वचा को अतिरिक्त क्षति से बचाने में मदद कर सकता है।

हाइपरपिगमेंटेशन के लिए त्वचा संबंधी प्रक्रियाएं

ऐसी कई प्रक्रियाएं हैं जो उम्र के धब्बों को हटा सकती हैं। इसमे शामिल है:

  • Microdermabrasion
  • लेजर थेरेपी
  • रासायनिक छीलन
  • cryotherapy
  • हाइपरपिगमेंटेशन के लिए क्रीम

हाइड्रोक्विनोन युक्त प्रिस्क्रिप्शन क्रीम उम्र के धब्बे, मुँहासे के निशान और मेलास्मा को हल्का करने में मदद कर सकती हैं। वे मेलेनिन के उत्पादन को धीमा करके काम करते हैं।

स्वस्थ स्वच्छता की आदतें

आपके चेहरे, शरीर और बालों की नियमित सफाई से त्वचा पर अतिरिक्त तेल, गंदगी और बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद मिल सकती है। लेकिन इसे ज़्यादा मत करो। बहुत अधिक सफाई से आप अपनी त्वचा को और अधिक परेशान कर सकते हैं।

प्राकृतिक समाधान

अंतर्निहित चिकित्सीय स्थितियों के कारण नहीं होने वाले दाग-धब्बों का इलाज घरेलू उपचार से किया जा सकता है। इनमें शामिल हो सकते हैं:

  • विच हैज़ल
  • एलोविरा
  • सेब का सिरका

आहार के साथ प्रयोग करें

भोजन डायरी रखने से आपको किसी भी ऐसे खाद्य पदार्थ का पता लगाने में मदद मिल सकती है जो आपके ब्रेकआउट का कारण बन सकता है। कुछ दिनों के लिए एक समय में एक ही भोजन को ख़त्म करने का प्रयास करें।

विटामिन सी और ई से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है।