परेशान है गले की खराश से, तो एप्पल साइडर विनेगर हो सकता है लाभकारी

0
21

मौसम के बदलाव के कारण बार-बार जीवाणु संक्रमण होता है और सबसे आम लक्षण सर्दी और गले में खराश है। गले में खराश के लिए सबसे प्रभावी उपचारों में से एक सेब साइडर सिरका है। इसमें इनुलिन नामक एक प्रीबायोटिक होता है जो आपके शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं और टी कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि करके प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। इसमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं जो संक्रामक कीटाणुओं और बैक्टीरिया से लड़ने में काफी प्रभावी होते हैं। गले की खराश के लिए ACV का उपयोग करने के 5 तरीकों के बारे में जानने के लिए ये लेख पढ़ें।

क्या एप्पल साइडर सिरका गले की खराश में मदद कर सकता है?

हाँ, गले की खराश के लिए सेब साइडर का सेवन काम कर सकता है। इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो जीवाणु संक्रमण के इलाज में मदद कर सकते हैं। ACV पतले बलगम के निर्माण को भी बढ़ावा देता है, जिससे सामान्य सर्दी से पीड़ित होने पर इसे बाहर निकालना आसान हो जाता है।

सेब का सिरका सूजन को कम करने में भी मदद करता है जिससे गले में दर्द हो सकता है। अंत में, ACV अच्छे बैक्टीरिया की उपस्थिति को बढ़ावा देता है जो आंत के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं।

एप्पल साइडर सिरका और लाल मिर्च

एक गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर, 1 चम्मच लाल मिर्च और 2 चम्मच शहद मिलाएं। प्रभावी परिणामों के लिए इस घोल का उपयोग दिन में दो बार गरारे करने के लिए करें।

एप्पल साइडर सिरका और दालचीनी

एक गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर, 1 चम्मच दालचीनी पाउडर, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इस घोल को दिन में एक बार पियें।

एप्पल साइडर सिरका और शहद

एक गिलास गर्म पानी में 2 बड़े चम्मच सेब का सिरका और 2 बड़े चम्मच शहद मिलाएं। इस घोल को रोजाना खाली पेट पियें।

एप्पल साइडर सिरका और बेकिंग सोडा

एक गिलास गर्म पानी में 1 बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और इस घोल से दिन में 2-3 बार गरारे करें।