पेट की चर्बी से है परेशान, तो घर की किचन में ही है इसका निदान

0
21

पेट की चर्बी से छुटकारा पाना सिर्फ एक कॉस्मेटिक इच्छा नहीं है, यह बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। पेट की चर्बी वसा जमा करने के सबसे खतरनाक क्षेत्रों में से एक है। वास्तव में, पेट की चर्बी स्वस्थ वजन वाले लोगों के लिए भी समय से पहले मौत का खतरा बढ़ा देती है। यदि आप अपनी कमर के आसपास अतिरिक्त गद्दी को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं, तो परेशान न हो क्यूँकि आपकी किचन में ही इसका समाधान है। आप अपने बेली फैट को घटाने के लिए इन सात खाद्य पदार्थों को आज़माएँ।

बीन्स

बीन्स से आपको वजन कम करने और अपने मध्य भाग को कमजोर करने में मदद मिल सकती है। बीन्स घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपके पाचन तंत्र में सूजन को खत्म करते हैं। पुरानी सूजन होने से आपका वजन बढ़ सकता है। इस प्रकार बीन्स को अपनी डाइट में ऐड कर आप अपनी पेट की चर्बी से छुटकारा पा सकते है।

पॉलीअनसेचुरेटेड फैट

अपने आहार से वसा को पूरी तरह से हटाकर अपना मोटापा कम करने का प्रयास करना एक सामान्य गलती है। यह न केवल अप्रभावी है बल्कि अस्वास्थ्यकर भी है। तरकीब है सही वसा प्राप्त करना। संतृप्त वसा, जो मांस और डेयरी में पाए जाते हैं, आपके वजन घटाने के लक्ष्य के लिए कोई लाभदायक नहीं होंगे, लेकिन उन वसा को सैल्मन जैसे कुछ प्रकार के पॉलीअनसेचुरेटेड वसा के साथ बदलना बेहतर विकल्प है।

दही

एक अध्ययन से पता चला है कि मोटे वयस्क जो दिन में वसा रहित दही की तीन सर्विंग खाते हैं (साथ ही कम कैलोरी वाले आहार पर रहते हैं) उन लोगों की तुलना में काफी अधिक वसा और वजन कम करते हैं जो कम कैलोरी वाले आहार पर थे। एक शोध के अनुसार, दही खाने वालों का शोध समूह के अन्य लोगों की तुलना में 22% अधिक वजन और 61% अधिक शरीर में वसा कम हुई।

लाल बेल मिर्च

क्या आप जानते हैं कि एक कप शिमला मिर्च आपको आपके दैनिक सेवन के लिए अनुशंसित विटामिन सी की तीन गुना मात्रा देगी? ईट दिस, नॉट दैट के अनुसार, अच्छी खबर यह है कि खट्टे फलों में मौजूद विटामिन सी पेट की चर्बी से लड़ने में शानदार है। तो इन स्वादिष्ट सब्जियों का भरपूर सेवन करें।

ब्रोकोली

शिमला मिर्च के समान, ब्रोकोली में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। इसे कुछ ह्यूमस के साथ मिलाएं और आपको एक शक्तिवर्धक भोजन मिलेगा।

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर इन दिनों एक ट्रेंडी स्वास्थ्यवर्धक भोजन है, लेकिन क्या यह उतना बढ़िया है जितना इसके होने का दावा किया जाता है? एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी में पोषण और स्वास्थ्य संवर्धन के प्रोफेसर कैरोल जॉनसन के अनुसार, इसकी बहुत संभावना है। इसको पानी में घोल कर पीने से शायद आपके पेट की चर्बी कम हो जाये।