पेट की चर्बी से है परेशान, तो अपनाये ये उपाय

वजन कैसे कम करें, वजन कैसे घटाएं या वजन घटाने के उपाय समेत तमाम ऐसे सवाल हैं जो अक्सर पूछे जाते हैं।

0
39

हर दूसरा व्यक्ति अपने मोटापे से इन दिनों परेशान है। जहाँ पेट की चर्बी कम करना एक बड़ा टास्क हो गया है। मोटापा के साथ लटकती पेट की चर्बी को घटाने के लिए सही डाइट और एक्सरसाइज के साथ कुछ घरेलू उपाय भी कारगर हैं। सही खान-पान, कैलोरी काउंट करने से लेकर व्यायाम करने तक हेल्दी और परमानेंट फैट लॉस के लिए कई चीजों को ध्यान में रखना काफी आवश्यक है, लेकिन आपको बता दें वजन कम करने की ट्रिक आजमाकर जल्दी रिजल्ट मिल सकता है।

वजन कैसे कम करें, वजन कैसे घटाएं या वजन घटाने के उपाय समेत तमाम ऐसे सवाल हैं जो अक्सर पूछे जाते हैं। इसके साथ ही पेट की चर्बी घटाने के उपाय, पेट की चर्बी कम करने के लिए डाइट और तरीके जैसे सवाल भी आम हैं। अब इसी कड़ी में आज हम आपको एक ऐसा प्रभावी घरेलू नुस्खा बताने वाले है, जो आपके पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकता है। तो आईये जानते है इस घरेलू नुस्खे के बारे में।

वजन घटाने के लिए ये नुस्खे अपनाये

वजन घटाने के लिए आपको एक लीटर पानी, 3 चम्मच जीरा, 2 इंच दालचीनी, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू की जरूरत होगी। जहां ड्रिंक बनाने के लिए एक पैन लें और उसमें एक लीटर पानी डालें। इसमें जीरा, काली मिर्च और दालचीनी डालकर पांच-सात मिनट तक उबलने दें। उसके बाद इस पानी को छान लें, इसमें शहद और नींबू मिलाएं और इसे गुनगुना कर लें।

वही दूसरा तरीका है कि आप इन सभी चीजों का पाउडर बना लें और गुनगुने पानी के गिलास में मिलाकर इसका सेवन करें। जहां दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और वजन घटाने में मदद करती है। इसमें सूजनरोधी गुण होते हैं और यह डायबिटीज से लड़ने में मदद करती है।

वहीं, जीरा पाचन के लिए भी अच्छा होता है और इम्यूनिटी को बढ़ाता है। जब इसे काली मिर्च के साथ मिलाया जाता है, तो यह एक कागर वेट लॉस पाउडर बन जाता है।

Disclaimer: यह लेख सिर्फ एक सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। किसी भी उपाय को अपनाने से पूर्व अपने चिकित्सक से सलाह अवश्य ले।