जूझ रहे हैं मुंहासों या दाग-धब्बों की समस्या से, तो अपनाये ये उपाय

0
30

विभिन्न प्रकार की त्वचा के लिए कई त्वचा देखभाल युक्तियाँ मौजूद हैं, और सामान्य युक्तियाँ भी हैं जिन्हें लोग आज़मा सकते हैं। मुँहासों या दाग-धब्बों को दूर करने का कोई तत्काल तरीका नहीं है, लेकिन जो रणनीतियाँ मदद कर सकती हैं, उनमें त्वचा को छूने या मुँहासों को फोड़ने से बचना, बार-बार धोना और विशिष्ट समस्या और व्यक्ति की त्वचा के प्रकार के अनुकूल उत्पादों का उपयोग करना शामिल है। जो कोई भी अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या के बारे में अनिश्चित है, उसे अतिरिक्त सलाह के लिए त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए।

पिंपल्स को फोड़ने से बचें

फुंसी, फंसे हुए तेल, सीबम और बैक्टीरिया का संकेत देती है। यह इस बात का भी संकेत है कि शरीर का प्राकृतिक उपचार तंत्र काम कर रहा है। फुंसी को फोड़ने से यह उपचार प्रक्रिया बाधित हो जाती है। इसके अतिरिक्त, निकलने वाले तरल पदार्थ आसपास की त्वचा को समान बैक्टीरिया के संपर्क में लाते हैं, जिससे अतिरिक्त पिंपल्स बनने का खतरा बढ़ जाता है। उजागर दाना स्थायी घाव का कारण भी बन सकता है। इसलिए पिम्पल्स फोड़ने से बचें।

दो बार करें फेस वाश

लड़कियों के लिए सबसे आम ब्यूटी टिप्स है अपना चेहरा धोने से कभी समझौता न करना। यह आपकी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में एक समझौता न किया जा सकने वाला कदम है। उचित सफाई आपकी त्वचा को अशुद्धियों और जमी हुई मैल से छुटकारा दिलाती है। इससे आपकी त्वचा बिल्कुल साफ़ और ताज़ा हो जाती है।

मॉइस्चराइजिंग

दैनिक चेहरा धोने के बाद मॉइस्चराइजिंग से सभी प्रकार की त्वचा को लाभ हो सकता है। चेहरे को नमीयुक्त रखने से सीबम उत्पादन को नियंत्रित करने और बाहरी तत्वों से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद मिल सकती है। व्यक्ति की त्वचा के प्रकार के आधार पर, प्रत्येक मामले में सबसे प्रभावी मॉइस्चराइज़र अलग-अलग होगा। जिस किसी को भी यह पता नहीं है कि उसके लिए कौन सा मॉइस्चराइज़र काम करेगा, उसे त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए।

हमेशा सनस्क्रीन लगाएं

सूरज की पराबैंगनी (यूवी) किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं। जब भी बाहर जाएं तो सनस्क्रीन लगाने से त्वचा को इन हानिकारक किरणों से बचाने में मदद मिल सकती है।

सौम्य उत्पादों पर ध्यान दें

जिन लोगों को अपनी त्वचा की अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है, वे आम तौर पर पाएंगे कि वे कोमल उत्पादों पर बेहतर प्रतिक्रिया करते हैं, जिनसे त्वचा में जलन होने की संभावना कम होती है। संवेदनशील त्वचा में आमतौर पर जलन पैदा करने वाले उत्पादों में शामिल हैं:

  • अल्कोहल आधारित उत्पाद
  • टोनर
  • त्वचा संशोधक
  • फ्रेगरेंस युक्त पदार्थ

इन उत्पादों के सौम्य, हाइपोएलर्जेनिक संस्करण मौजूद हैं। हालाँकि, किसी भी उत्पाद को अधिक व्यापक क्षेत्र में लगाने से पहले त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र में प्रतिक्रियाओं का परीक्षण करना अभी भी महत्वपूर्ण है।

गर्म पानी से बचें

बहुत गर्म पानी से नहाना, नहाना या हाथ-चेहरा धोने से त्वचा रूखी हो सकती है या क्षतिग्रस्त हो सकती है। जिन लोगों को नहाने के बाद त्वचा रूखी लगती है, वे इसके बजाय गुनगुने पानी का उपयोग कर सकते हैं।

सामयिक दवाओं का प्रयोग करें

सामयिक दवाएं सभी प्रकार की त्वचा वाले लोगों को मुँहासे नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं। कई अलग-अलग औषधीय उत्पाद उपलब्ध हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • बेंज़ोयल पेरोक्साइड, एंटीबायोटिक्स जैसे अन्य अवयवों के साथ या उनके बिना
  • चिरायता का तेजाब
  • सामयिक रेटिनोइड्स, जैसे ट्रेटीनोइन
  • डैपसोन, जो एक संयोजन विरोधी भड़काऊ और एंटीबायोटिक है
  • रोमछिद्रों को खोलने के लिए एजेलिक एसिड
  • (इनका उपयोग करने से पहले अपने त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श जरूर लें )