इन छुट्टियों में योजना बना रहें हैं कोच्चि जाने की तो जरूर घूमने जाये इन जगहों पर

0
6

क्या आप भारत के दक्षिण-पश्चिमी तट पर पुरानी दुनिया के आकर्षण और आधुनिक जीवंतता वाले स्थानों की तलाश कर रहे हैं? केरल के सभी स्थानों में से, कोच्चि अपने समृद्ध इतिहास, मनोरम संस्कृति और लुभावनी प्राकृतिक सुंदरता से आपको निराश नहीं करेगा, कोच्चि हर यात्री के लिए अनुभवों का खजाना प्रदान करता है। कोच्चि में दिए गए इन कुछ अवश्य घूमने योग्य स्थानों पर जाएँ और जानें कि यह तटीय रत्न आपकी यात्रा सूची में सबसे ऊपर क्यों होना चाहिए।

विलिंग्डन द्वीप

विलिंग्डन द्वीप एक मानव निर्मित द्वीप है जो एक व्यावसायिक केंद्र है। यह बंदरगाह और बैकवाटर के सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है, जो इसे घूमने के लिए एक शानदार जगह बनाता है। यह स्थान कोचीन के प्रसिद्ध सांस्कृतिक स्थलों में से एक है। कोचीन के वास्तुशिल्प चमत्कारों की खोज से पुर्तगाली, डच और ब्रिटिश डिजाइनों सहित प्रभावों का एक मंत्रमुग्ध मिश्रण सामने आता है, जिसने शहर के परिदृश्य पर एक अमिट छाप छोड़ी है।

चेराई बीच

केरल को खूबसूरत समुद्र तटों का वरदान प्राप्त है और सभी समुद्र तटों में से, चेराई बीच कोच्चि के सबसे सुंदर समुद्र तटों में से एक है। इसकी सुनहरी रेत और शांत पानी इसे समुद्र के किनारे तैराकी और आराम के लिए उपयुक्त बनाता है। हाल के दिनों में, कोच्चि सहित केरल के कई हिस्सों में स्कूबा डाइविंग की पेशकश की गई है। यदि यह कोच्चि में करने लायक आपकी चीजों की सूची में है, तो आप इसे आज़मा सकते हैं।

फोर्ट कोच्चि

फोर्ट कोच्चि एक ऐतिहासिक पड़ोस है जो अपनी औपनिवेशिक वास्तुकला के लिए जाना जाता है। यह कोचीन के सबसे प्रसिद्ध ऐतिहासिक किलों में से एक है। आप पुरानी इमारतों और चर्चों का पता लगा सकते हैं और इस क्षेत्र की अनूठी जीवंतता का आनंद ले सकते हैं। कोचीन में ऐतिहासिक किले शहर के समृद्ध अतीत और सांस्कृतिक विरासत के मूक गवाह के रूप में खड़े हैं। फोर्ट कोच्चि, अपने प्रतिष्ठित किले के साथ, औपनिवेशिक विरासत का एक प्रमाण है जिसने एक बार इस क्षेत्र को आकार दिया था। पर्यटक इन किलों में प्राचीन युद्धों और रणनीतिक सैन्य वास्तुकला के अच्छी तरह से संरक्षित अवशेषों का पता लगा सकते हैं।

बोलगट्टी पैलेस

बोल्गाट्टी द्वीप पर बोल्गाट्टी पैलेस, हॉलैंड के बाहर सबसे पुराने डच महलों में से एक है। अब एक हेरिटेज होटल, यह इतिहास के स्पर्श के साथ एक शानदार प्रवास प्रदान करता है। कोचीन के वास्तुशिल्प चमत्कारों में औपनिवेशिक युग की इमारतों से लेकर पारंपरिक केरल वास्तुकला तक शैलियों की एक विविध श्रृंखला शामिल है, जो शहर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाती है।

अथिराप्पिल्ली झरने

अक्सर “भारत का नियाग्रा” कहा जाता है, अथिराप्पिल्ली झरना कोच्चि में एक आश्चर्यजनक पारिस्थितिक पर्यटन स्थल है। झरना और आसपास की हरियाली प्रकृति की सैर के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। परदेसी सिनेगॉग की जटिल नक्काशी से लेकर सांता क्रूज़ बेसिलिका की राजसी सुंदरता तक, कोचीन के वास्तुशिल्प चमत्कार सदियों की शिल्प कौशल और नवीनता के माध्यम से एक मनोरम यात्रा प्रदान करते हैं। इस प्रकार, यह कोच्चि में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है।