एक रोमांटिक ट्रिप प्लान कर रहे है तो इंडिया में बेस्ट प्लेस है मसूरी

0
44

मसूरी सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है जो दिल्ली से 290 किमी की दूरी पर उत्तराखंड के देहरादून जिले में स्थित है। हिमालय की शिवालिक श्रृंखला और दून घाटी की पृष्ठभूमि के साथ, मसूरी, जिसे पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है, समुद्र तल से 7000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। निकटवर्ती छोटा हिल स्टेशन लंढौर, मसूरी, बार्लोगंज और झरीपानी के साथ मिलकर विशाल मसूरी का निर्माण करता है। एक रोमांटिक ट्रिप प्लान कर रहे है तो बेस्ट प्लेस है।

यहाँ देखने लायक बेस्ट जगहे

केम्प्टी फॉल्स

देहरादून-मसूरी सड़कों के बीच, टिहरी गढ़वाल के राम गाँव क्षेत्र में स्थित, केम्प्टी फॉल्स मसूरी में सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण और पिकनिक स्थल है। ऊंची पहाड़ी चट्टानों से घिरा, केम्प्टी फॉल्स समुद्र तल से लगभग 4500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। झरने के तल पर बना तालाब तैराकी और स्नान के लिए एक उत्कृष्ट स्थान है। केम्प्टी फॉल्स का नाम “कैंप और चाय” शब्दों से लिया गया है, जिसका अर्थ है विस्तृत चाय पार्टियां जो कभी यहां शाम को आयोजित की जाती थीं, अंततः एक स्थानीय नाम केम्प्टी हो गया।

लंढौर

घने देवदार के पेड़ों की छत्रछाया के बीच स्थित, लंढौर निचले पश्चिमी हिमालय के किनारे स्थित उत्तराखंड का एक अनोखा शहर है। यह एक छोटा सा छावनी शहर है जिसका नाम आश्चर्यजनक रूप से वेल्श गांव लैंडॉवरर से लिया गया है। लंढौर की आरामदायक सेटिंग और प्राचीन प्राकृतिक सुंदरता एक सुखद सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करती है, जो किसी के लिए अपनी इंद्रियों को फिर से जीवंत करने के लिए आदर्श है। लंढौर मसूरी से लगभग 980 फीट ऊपर स्थित है। दोनों जुड़वां हिल स्टेशनों को उनकी मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता और शांति के लिए सामूहिक रूप से “पहाड़ियों की रानी” का नाम दिया गया है।

क्लाउड्स एंड

लाइब्रेरी से 6 किमी पश्चिम में, क्लाउड्स एंड व्यूपॉइंट मसूरी के खूबसूरत पहाड़ी शहर के भौगोलिक अंत को चिह्नित करता है। घने ओक और देवदार के जंगलों से घिरा, यह बेनोग वन्यजीव अभयारण्य तक 2 किमी की दूरी तय करता है, जो सुखदायक पहाड़ी हवा का आनंद लेते हुए एक सुंदर पैदल मार्ग पेश करता है। क्लाउड्स एंड का दौरा विशेष रूप से एग्लर नदी घाटी के मनमोहक दृश्यों के लिए किया जाता है। क्लाउड्स एंड का एक अन्य प्रमुख आकर्षण 1838 में एक ब्रिटिश द्वारा स्थापित एक विरासत इमारत है, जो मसूरी की सबसे पुरानी इमारतों में से एक है।

मसूरी झील

मसूरी-देहरादून राजमार्ग पर 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, मसूरी झील एक कृत्रिम झील है जिसे सिटी बोर्ड और मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण द्वारा विकसित और रखरखाव किया जाता है। मंत्रमुग्ध कर देने वाले प्राकृतिक आकर्षण और आकर्षक दून घाटी के कुछ अवास्तविक दृश्यों से घिरी यह झील प्रकृति की गोद में एक ताजगी देने वाली जगह प्रदान करती है। सुंदर मसूरी झील एक प्राकृतिक झरने से उत्पन्न एक नव विकसित पिकनिक स्थल है। साइट पर उपलब्ध अनगिनत बाहरी गतिविधियों के अलावा, पैडल बोटिंग सबसे लोकप्रिय है।

घूमने का सबसे अच्छा समय

मसूरी घूमने का सबसे अच्छा समय गर्मियों के मौसम में अप्रैल से मध्य जुलाई तक है जब मौसम दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए आदर्श होता है। मसूरी और देहरादून में भी यह पीक सीजन है। मसूरी जाने का एक और अच्छा समय सितंबर से मध्य नवंबर तक है, जहां आप धुंध से ढके हिमालय के मनमोहक दृश्य का अनुभव कर सकते हैं। बर्फबारी का अनुभव करने के लिए दिसंबर से फरवरी तक का समय मसूरी घूमने का सबसे अच्छा समय है। 15 जुलाई से 15 सितंबर तक मानसून के दौरान मसूरी जाने से बचें।

कैसे पहुंचे मसूरी ?

मसूरी देहरादून के माध्यम से भारत के सभी प्रमुख शहरों से हवाई, रेल और सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है। लगभग 60 किमी दूर स्थित, मसूरी का निकटतम हवाई अड्डा देहरादून में जॉली ग्रांट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो दिल्ली के माध्यम से नियमित उड़ानों द्वारा सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। मसूरी का निकटतम रेलवे स्टेशन देहरादून रेलवे स्टेशन है, जो लगभग 68 किमी दूर देहरादून शहर में स्थित है। मसूरी-चंबा राजमार्ग के माध्यम से मसूरी दिल्ली और आसपास के हिल स्टेशनों से सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।