अद्वितीय और समृद्ध अनुभव की तलाश में हैं तो जरूर जाये अज़रबैजान

0
29

कैस्पियन सागर के पश्चिमी तट पर स्थित, अज़रबैजान अभी भी रूस और ईरान के बीच एक अज्ञात देश है। प्राकृतिक सुंदरता, रोमांच और रात्रिजीवन आपकी यात्रा को रोमांचक बना देगा। यह जानना दिलचस्प है कि देश ने पूर्व विश्व शतरंज मास्टर गैरी कास्पारोव और फ्रेडी मर्करी में से एक को पेश किया है। साथ ही एक समय पर देश दुनिया की 50% तेल की मांग की आपूर्ति करता था। यह दुनिया के 70 प्रतिशत मिट्टी के ज्वालामुखियों का घर है।

अज़रबैजान में भारतीय यात्रियों के लिए ई-वीज़ा प्रणाली मौजूद है। यह भारतीय यात्रियों के लिए सुविधाजनक है क्योंकि यह अन्यथा जटिल वीज़ा प्रक्रियाओं को सरल बनाता है। इस सरलीकृत प्रवेश आवश्यकता के कारण, पिछले कुछ वर्षों में अधिक भारतीय पर्यटकों ने अज़रबैजान में छुट्टियां बिताने का विकल्प चुना है।

यहाँ देखने लायक जगहे

बाकू

बाकू में आप बाज़ार से पेंटहाउस तक जीवन और ऊर्जा की लगातार विकसित हो रही टेपेस्ट्री पाएंगे। एक तटीय शहर होने के नाते, बाकू आंतरिक रूप से खुले विचारों वाला और मेहमाननवाज़ है। मेहमानों का कैस्पियन सैरगाह (बुलेवार्ड) में टहलने, पुराने शहर (स्थानीय रूप से इचेरीशहर के रूप में जाना जाता है) का दौरा करने और पूर्व और पश्चिम के अद्वितीय वास्तुशिल्प मिश्रण का आनंद लेने के लिए स्वागत है।

गुबा

अज़रबैजान के उत्तर-पूर्व में स्थित, गुबा काकेशस पर्वत का अनुभव करने के लिए एक शानदार जगह है। सदाबहार पर्वतीय गाँव विविध लोगों से आबाद हैं और लंबी पैदल यात्रा और पारिस्थितिक पर्यटन के बेहतरीन अवसर प्रदान करते हैं। शहर में ही आप कुछ दिलचस्प पाक रहस्यों की खोज कर सकते हैं जबकि आसपास के गांवों में स्थानीय महिलाएं काकेशस में कुछ बेहतरीन कालीन बुनती हैं।

शेकी

एक बार पौराणिक सिल्क रोड पर एक महत्वपूर्ण पड़ाव, अज़रबैजान के उत्तर-पश्चिम में यह आकर्षक शहर हमारे सच्चे यात्रा रत्नों में से एक है। पुराने कोकेशियान व्यापारिक केंद्र की भावना को आत्मसात करने के लिए ऐतिहासिक केंद्र और अज़रबैजान के नवीनतम यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल की ओर जाएं, और शहर की शिल्प दुकानों और कारवांसेराई, कोबलस्टोन सड़कों और रंगीन मिठाई की दुकानों की खोज का आनंद लें।

शामाखी

शामाखी अज़रबैजान के सबसे ऐतिहासिक शहरों में से एक है और साबिर और नेसिमी जैसे प्रसिद्ध अज़रबैजानी कवियों का जन्मस्थान है। आक्रमणकारियों और भूकंपों ने पुराने शहर के रास्ते में बहुत कम जगह छोड़ी है, लेकिन शहर की जुमा मस्जिद काकेशस में स्थापित की गई पहली मस्जिदों में से एक थी और, पुनर्निर्मित रूप में, वास्तव में शानदार है। और घाटी के उस पार येद्दी गुंबज़ में शामखी के अंतिम स्वतंत्र शासकों की कब्रें हैं।

घूमने का सबसे अच्छा समय

अप्रैल से जून तक, अज़रबैजान के तराई क्षेत्र हरे होते हैं और फूल पूरी तरह खिल जाते हैं। इस क्षेत्र की यात्रा के लिए यह बिल्कुल सही समय है। अगर आप पहाड़ों पर घूमने के इच्छुक हैं तो जुलाई साल का सबसे अच्छा समय है। यह इन पहाड़ों में ट्रैकिंग का लोकप्रिय समय भी है। अज़रबैजान की यात्रा के लिए गर्मियों से बचना चाहिए क्योंकि यह अत्यधिक गर्म और आर्द्र हो जाता है। अक्टूबर अज़रबैजान की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय है क्योंकि मौसम आराम से बाहर निकलने के लिए एकदम सही है।