कुआलालंपुर जा रहे है, तो जरूर जाये इन जगहों पर

0
58

मुख्य रूप से एक इस्लामी शहर, कुआलालंपुर शाही इस्लामी वास्तुकला को खूबसूरती से दर्शाता है। कुआलालंपुर, मलेशिया में घूमने के लिए कई स्थान हैं, जो आपको संस्कृति और मनोरंजन के इस पिघलने वाले बर्तन में भयानक जीवन के करीब लाते हैं। कुआलालंपुर कई विचित्र स्थानों और गगनचुंबी इमारतों के आवास के साथ एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल के रूप में उभरा है जिसे मलेशिया की अपनी यात्रा पर याद नहीं करना चाहिए। ये निम्नलिखित स्थान आपको इसके लोगों के इतिहास, परंपराओं, संस्कृति, कला और जीवन शैली को जानने में मदद करेंगे।

पेट्रोनास ट्विन टावर्स

दुनिया की कभी सबसे ऊंची इमारतें, पेट्रोनास ट्विन टावर्स अब 452 मीटर की ऊंचाई के साथ दुनिया की सबसे ऊंची जुड़वां इमारतों के स्थान का दावा करती हैं। यह कुआलालंपुर में सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। पेट्रोनास टावर्स में विज्ञान संग्रहालय, पेट्रोलियम संग्रहालय, पेट्रोनास कॉन्सर्ट हॉल और अन्य आकर्षण हैं जो वैश्विक यात्रियों और पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। पेट्रोनास टॉवर का रोमांटिक खिंचाव इसे कुआलालंपुर में जोड़ों के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है।

  • समय: रोजाना सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक।
  • शुक्रवार को दोपहर 1 बजे से 2.30 बजे तक प्रवेश बंद रहता है
  • प्रवेश शुल्क: वयस्कों के लिए MYR 84.40 और बच्चों के लिए MYR 31.80

कुआलालंपुर बर्ड पार्क

दुनिया के सबसे बड़े कवर्ड बर्ड पार्क के रूप में जाना जाने वाला, कुआलालंपुर बर्ड पार्क एक शोपीस की तरह सुंदर है। पार्क के फलते-फूलते वातावरण के बीच नृत्य करने वाले विभिन्न रंग-बिरंगे पक्षी इस स्थान में जीवंतता और उत्साह का संचार करते हैं। वॉक-इन, फ्री-फ्लाइट एवियरी में स्थानीय और प्रवासी पक्षियों की 60 से अधिक प्रजातियां हैं। फीडिंग सेशन सबसे मजेदार होता है। बच्चों के लिए कुआलालंपुर में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक, बर्ड पार्क उन्हें और खुद को पक्षियों की दुनिया के बारे में सब कुछ सिखाने के लिए एक आदर्श स्थान है।

  • स्थान: केएल बर्ड पार्क, 920, जालान सेंडरवासिह, परदाना बॉटनिकल गार्डन, 50480 कुआलालंपुर, संघीय क्षेत्र कुआलालंपुर, मलेशिया
  • समय: रोजाना सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक
  • प्रवेश शुल्क: MYR 50 प्रति वयस्क और MYR 41 प्रति बच्चा

बाटू गुफाएं

कुआलालंपुर पर्यटन में बातू गुफाएं हमेशा प्रमुख आकर्षणों में से एक रही हैं। बाटू गुफाएं शानदार चूना पत्थर की गुफाएं हैं जिनमें तीन बड़े और कई अन्य छोटे मंदिर हैं। कुआलालंपुर के सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक मानी जाने वाली ये गुफाएं अपने आप में विस्मयकारी हैं। इनमें से कुछ गुफाएँ 400 मिलियन वर्ष से अधिक पुरानी हैं।पौराणिक कथाओं से संबंधित चित्रों और मूर्तियों से न्यूनतम रूप से सजी ये गुफाएँ हिंदू समुदाय के लिए विशेष स्थान रखती हैं।

  • स्थान: गोम्बक, 68100 बाटू गुफाएं, सेलांगोर, मलेशिया
  • समय: रोजाना सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक
  • प्रवेश शुल्क: कोई नहीं