हाईकिंग के शौकीन है तो अपनी बकेट लिस्ट में शामिल करें, “चीन का नंबर 1 खतरनाक पर्वत” माने जाने वाले माउंट हुआशान को

0
13

माउंट हुआशान या हुआशान चीन के प्रसिद्ध “पांच पर्वतों” में से एक है, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह चीनी सभ्यता का मूल स्थान है। “झोंग हुआ”, मतलब चीन) और “हुआ ज़िया”, चीन का प्राचीन नाम) के चीनी शब्दों में “हुआ” हुआ शान (माउंट हुआशान) से आया है। चीनी राष्ट्र के एक पवित्र पर्वत के रूप में प्रतिष्ठित, हुआशान पर्वत को “हुआक्सिया (चीन) की जड़” के रूप में भी सराहा जाता है।

इसके अलावा, माउंट हुआशान को “चीन में नंबर 1 खतरनाक पर्वत” माना जाता है, इसलिए बहुत से जोखिम लेने वाले और पर्वतारोही चट्टानों पर दिल दहला देने वाले खतरनाक तख्ती पथों का अनुभव करने के लिए इस प्रसिद्ध स्थल का दौरा करते रहे हैं। हालाँकि, माउंट हुआशान पर्यटक क्षेत्र में 5 चोटियों के रास्ते में, आप लुभावने सूर्योदय, सूर्यास्त, बादलों के समुद्र, शक्तिशाली पहाड़ी दृश्यों, दिलचस्प स्थानों की एक श्रृंखला की सराहना कर सकते हैं जो आपके लिए उत्साहवर्धक हैं।

माउंट हुशान में प्रसिद्ध मुख्य पाँच चोटियाँ

चारों दिशाओं में और पूरे माउंट हुआशान पर्यटन क्षेत्र के मध्य में 5 मुख्य चोटियाँ हैं, जो उत्तरी चोटी, पश्चिमी चोटी, दक्षिणी चोटी, पूर्वी चोटी और मध्य पूर्व हैं। प्रत्येक के पास देखने और अनुभव करने के लिए विशेष चीज़ें हैं। आइए नीचे उनकी विशेषताएं देखें!

उत्तरी शिखर

यूनताई पीक को पूरे दर्शनीय क्षेत्र के उत्तरी भाग में स्थित होने के कारण उत्तरी पीक भी कहा जाता है। 1,614 मीटर ऊंची यह माउंट हुशान की मुख्य चोटियों में से एक है। अन्य चार चोटियों पर जाने के लिए, आपको पहले नॉर्थ पीक से गुजरना होगा। चूँकि यह विशेष रूप से उबड़-खाबड़ इलाका है और दक्षिण भाग तक जाने का केवल एक ही पहाड़ी रास्ता है, इसलिए इस जगह पर विजय पाना वास्तव में कठिन है। और सर्कमवेंट हुआ माउंटेन की प्रसिद्ध वास्तविक कहानी अभी-अभी नॉर्थ पीक पर घटित हुई। वहां जाने पर, आपको शीर्ष पर एक मंच मिलेगा, जहां माउंट हुआशान के दक्षिणी भाग में तीन चोटियों और ब्लैक ड्रैगन रिज को देखने के लिए एक अच्छी जगह है।

वेस्ट पीक

पश्चिमी भाग पर वेस्ट पीक 2082.6 मीटर ऊँचा है। शिखर पर कमल की पंखुड़ी जैसे विशाल पत्थर के कारण इसे लियानहुआ पीक (लोटस पीक) या फुरोंग पीक भी कहा जाता है। यह पर्वत प्रकृति द्वारा निर्मित एक विशाल पूर्ण पत्थर है। पश्चिम और उत्तर की ओर इतनी ऊबड़-खाबड़ और सीधी हैं, जैसे कोई बड़ा चाकू छील ले, जो माउंट हुशान के पहाड़ी भू-आकृति का भी प्रतिनिधित्व करता है। शिखर पर चढ़ने के बाद, आप दूर से आसपास के पहाड़ों को ऊपर-नीचे होते, बादलों और धूप की रोशनी को हल्के से लहराते हुए देख सकते हैं, जैसे कि आप अमर भूमि में हों, और आपके मन में सभी दुखी और दबाव गायब हो जाएंगे।

दक्षिण शिखर

दक्षिण में 2,154.9 मीटर ऊंची साउथ पीक माउंट हुआशान की सभी पांच मुख्य चोटियों में सबसे ऊंची चोटी है, और प्राचीन चीनी इसे “माउंट हुआशान का प्रमुख” कहते थे। साउथ पीक को लुओयान पीक भी कहा जाता है, जिसका अर्थ है जंगली गीज़ को उतारना, ऐसा इसलिए है क्योंकि किंवदंती के अनुसार दक्षिणी चीन में लौटने वाले जंगली गीज़ विश्राम के लिए इस चोटी पर उड़ान भरेंगे। साउथ पीक के शिखर पर पहुँचकर, आप महसूस कर सकते हैं कि आकाश इतना करीब है कि आप तारे चुनने के लिए भी पहुँच सकते हैं।

पूर्वी शिखर

माउंट हुआशान के पूर्वी भाग में स्थित, पूर्वी चोटी लगभग 2096.2 मीटर ऊंची है और इसे चाओयांग पीक कहा जाता है जिसका अर्थ है पूर्व की ओर मुख करना। शीर्ष पर ऊंचे लेकिन खतरनाक स्थान पर एक मंच है, और आप व्यापक दृश्य के साथ इस प्रसिद्ध स्थान पर आकर्षक सूर्योदय की सराहना कर सकते हैं। पूर्वी शिखर पर, बड़े पेड़ जोरदार और फल-फूल रहे हैं। वहां घूमना या लंबी पैदल यात्रा करना वास्तव में आरामदायक और प्रेरणादायक है, आप वहां ईस्ट पीक पर वास्तव में अद्भुत और आरामदायक समय का आनंद ले सकते हैं।

माउंट हुशान – पूर्वी शिखर

मध्य शिखर लगभग 2037.8 मीटर ऊँचा है और पूर्वी शिखर, दक्षिणी शिखर और पश्चिमी शिखर के मध्य में स्थित है। चूंकि शिखर पर युनव मंदिर नामक एक ताओवादी मंदिर है, और यह एक समय नोंग यू का आत्म-साधना स्थल था, जो वसंत और शरद ऋतु अवधि के दौरान किन साम्राज्य के ड्यूक म्यू की बेटी है, बाद में मध्य शिखर को युनव पीक, पीक ऑफ डॉटर यू) कहा जाने लगा। और आप नोंग यू और उसके पति जिओ शी से संबंधित कई अन्य अच्छी जगहों का आनंद ले सकते हैं।