वेट लॉस के लिए फॉलो कर रहे है लो कार्ब डाइट, तो जरूर खाये ये कुछ पौष्टिक सब्जियाँ

0
7

लो कार्ब डाइट का पालन करने वाले अधिकांश लोग अपनी प्लेटों को अंडे, चिकन, मछली और अन्य मांस से भर देते हैं। लेकिन ऐसी सब्जियां भी हैं जिनमें कैलोरी कम होती है और खनिज, विटामिन के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। उच्च फाइबर और कम कार्ब वाली सब्जियों को शामिल करने से कम कार्ब वाले आहार में आदर्श सामग्री बनती है। शुरुआती लोगों के लिए, कम कार्ब आहार आपको हर दिन 150 ग्राम से कम कार्बोहाइड्रेट लेने की अनुमति देता है, और कुछ के लिए, यह 20 ग्राम तक भी जा सकता है। और कार्ब की मात्रा को पूरा करने के लिए, अपने आहार में अधिक सब्जियां शामिल करना सबसे अच्छा है।

वेट लॉस के लिए सर्वोत्तम सब्जियां

शिमला मिर्च

लाल, पीली और हरी शिमला मिर्च बेहद पौष्टिक होती हैं। इस सब्जी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और यह कैंसर, कोलेस्ट्रॉल से बचाती है और सूजन को भी कम करती है।

ब्रोकोली

ब्रोकोली एक क्रूसिफेरस सब्जी है और माना जाता है कि यह टाइप 2 मधुमेह रोगियों में इंसुलिन प्रतिरोध को कम करती है। अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि ब्रोकोली लोगों को कैंसर के प्रकारों से बचाने में मदद करती है। इसमें विटामिन सी और के भी प्रचुर मात्रा में होता है।

मशरूम

मशरूम सबसे कम कार्ब वाली सब्जियों में से हैं। इनमें अत्यधिक सूजन-रोधी गुण होते हैं और इन्हें विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है।

पालक

पालक एक ऐसी पत्तेदार सब्जी है जिसके अत्यधिक स्वास्थ्य लाभ हैं। यह हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है और आंखों की बीमारियों के खतरे को भी कम कर सकता है। यह विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है।

फूलगोभी

फूलगोभी एक बहुमुखी सब्जी है और डाइटिंग करने वालों के बीच काफी लोकप्रिय है। लोग इसे पकौड़े, चावल के रूप में उपयोग कर रहे हैं और इसे किसी भी प्रकार के भोजन की तैयारी में जोड़ा जा सकता है। यह फाइबर और विटामिन से भरपूर होता है।

हरी सेम

कम कार्ब आहार का पालन करने वालों के लिए हरी बीन्स सबसे लोकप्रिय सब्जियों में से एक है। माना जाता है कि इनमें कार्ब्स कम और फाइबर अधिक होता है। ऐसा माना जाता है कि यह आपको कैंसर से बचाता है और मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है।

खीरे

खीरे विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं और इसमें ऐसे यौगिक होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। वे कैंसर-रोधी होने के साथ-साथ सूजन-रोधी भी हैं।

बैंगन

बैंगन विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं और कहा जाता है कि यह कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं और हृदय को नियमित रूप से स्वस्थ रखते हैं। इसमें नासुनिन एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और अध: पतन को धीमा करता है।

एवोकाडो

एवोकाडो तकनीकी रूप से ऐसे फल हैं जिन्हें सब्जियों के रूप में खाया जाता है। इनमें स्वस्थ वसा की मात्रा अधिक होती है और पचने योग्य कार्बोहाइड्रेट भी कम होते हैं। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड को कम करने में मदद करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here