अगर आप नोएडा में कर रहे है ड्राइव तो जाने यह नियम

नोएडा पुलिस कमिश्नरेट द्वारा एक विशेष प्रकार का अभियान शुरू किया गया

0
36

यदि आप नोएडा में रहते हैं और तेज रफ्तार में वाहन दौड़ाने का शौक है या वाहन चलाते समय लापरवाही बरतते हैं तो अब आप की खैर नहीं। नोएडा पुलिस कमिश्नरेट द्वारा एक विशेष प्रकार का अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत जहां लोगों को यातायात के प्रति जागरुक किया जाएगा, वहीं दूसरी ओर लापरवाही से वाहन चलाने वाले चालकों को सबक सिखाने का काम भी यातायात पुलिस द्वारा किया जाएगा।

दरअसल, आपको बता दें कि हर साल उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा नवंबर माह को यातायात माह के रुप में मनाया जाता है। इस माह के तहत जहां लोगों कोे यातायात के नियमों के प्रति जागरुक किया जाता है, वहीं दूसरी ओर लापरवाह वाहन चालकों के खिलाफ कार्यवाही भी की जाती है। बुधवार से नोएडा में यातायात माह की शुरूआत हो गई है। इस विशेष अभियान को लेकर बुधवार को सेक्टर 108 स्थित नोएडा पुलिस कमिश्नरेट मुख्यालय पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया और एक जागरुकता रैली भी निकाली गई। पुलिस कमिश्नर श्रीमती लक्ष्मी सिंह द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई और वाहन रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। पुलिस कमिश्नर श्रीमती लक्ष्मी सिंह ने कहा कि हर नागरिक का दायित्व है कि वह यातायात नियमों का पालन करें। यातायात नियमों का सभी के द्वारा अगर गंभीरता से पालन किया जाए तो शायद दुर्घटनाओं में काफी कमी आएगी। इस माह के दौरान यातायात नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ ही बच्चों के माध्यम से भी लोगों को यातायात के नियमों के संबंध में जानकारी देने का काम किया जाएगा। यह सिर्फ एक यातायात माह नहीं बल्कि एक मिशन है जो आगे भी जारी रहेगा। यातायात जागरूकता कार्यक्रम में विद्यालयों के छात्र तथा एनसीसी/स्काउट्स कैडेट तथा नन्हें परिंदे टीम ने प्रतिभाग किया गया जिसमें छात्रों द्वारा यातायात के सम्बन्ध में कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

पुलिस आयुक्त कार्यालय सेक्टर 108 में यातायात जागरूकता कार्यक्रम को अधिक ज्ञानवर्धक बनाते हुए ट्रैफिक स्टॉल लगाये गये जिनमें यातायात सम्बन्धी उपकरण जैसे स्पीड राडार, बॉडी वार्न कैमरे, डेसीबल आदि उपकरणों के सम्बन्ध में छात्रों को अवगत कराया गया। छात्रो द्वारा सभी उपकरणों को ध्यान पूर्वक देखा तथा यातायात पुलिस कर्मियों से उपकरणों के सम्बन्ध में जानकारी ली गई। इस कार्यक्रम में अपर पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था आनंद कुलकर्णी, जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा, डीसीपी नोएडा हरीश चंदर, डीसीपी रामबदन सिंह, डीसीपी सेंट्रल श्रीमती सुनीति सिंह, डीसीपी ट्रैफिक अनिल कुमार यादव, स्टॉफ ऑफिसर/डीसीपी क्राइम डॉ. राजीव दीक्षित, डीसीपी मुख्यालय विशाल पांडेय समेत सभी एसीपी, ट्रैफिक पुलिसकर्मी अन्य लोग उपस्थित रहे।