बजरंगबली के भक्त है, तो एक बार जरूर दर्शन करे इन प्रसिद्ध हनुमान मंदिरों के

0
32

भारत देवताओं और मंदिरों की भूमि है। यह राष्ट्र विविध संस्कृतियों, धर्मों और परंपराओं से बना है। यह देश कई प्राचीन मंदिरों का घर होने के लिए जाना जाता है जो देश की आध्यात्मिक भावना को प्रतिबिंबित करते हैं। इनमें से, भगवान हनुमान को समर्पित मंदिर एक विशेष स्थान रखते हैं क्योंकि देवता को शक्ति, भक्ति और वफादारी के प्रतीक के रूप में पूजा जाता है। भगवान हनुमान हिंदू धर्म में एक प्रिय देवता हैं और उनके भक्त हर किसी की तरह हैं। तो एक रहस्यमय प्रवास पर हमारे साथ जुड़ें क्योंकि यहाँ हम भारत के कुछ प्रसिद्ध हनुमान मंदिरों के बारे में आपको बताएँगे ।

बाला हनुमान मंदिर जामनगर

गुजरात के जामनगर में स्थित, बाला हनुमान मंदिर भक्तों के लिए एक आध्यात्मिक स्वर्ग है। यह मंदिर भगवान हनुमान की जटिल नक्काशीदार संगमरमर की मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध है। यह मंदिर रणमल झील (या लखोटा झील) के पास स्थित है और एक चौड़ी सड़क द्वारा झील से अलग किया गया है।

जाखू मंदिर

शिमला के आकर्षक शहर में जाखू पहाड़ी के ऊपर स्थित, जाखू मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है। जो चीज इस मंदिर को अलग करती है वह है भगवान हनुमान की 108 फीट की ऊंचाई पर स्थित विशाल प्रतिमा, जो इसे दुनिया की सबसे ऊंची हनुमान प्रतिमा बनाती है!

बालाजी हनुमान मंदिर

बालाजी हनुमान मंदिर भारत के सबसे पवित्र हनुमान मंदिरों में से एक है। यह मंदिर राजस्थान के छोटे से शहर मेहंदीपुर में स्थित है और अपने अद्वितीय अनुष्ठानों और प्रथाओं के लिए प्रसिद्ध है। भक्तों का मानना ​​है कि मंदिर में बुरी आत्माओं को भगाने और किसी भी प्रकार के काले जादू से पीड़ित लोगों को राहत देने की शक्ति है।

कष्टभंजन हनुमान मंदिर

गुजरात के सारंगपुर में हनुमान मंदिर स्वामीनारायण संप्रदाय के वडताल गादी का हिस्सा है। यह कष्टभंजन देव (दुखों को कुचलने वाले) के रूप में हनुमान के सबसे प्रमुख हिंदू मंदिरों में से एक है, जो भगवान शिव के रुद्र अवतार थे और राम की मदद के लिए त्रेता युग में पैदा हुए थे।