अगर आप भी चाहते लम्बे बाल तो नारियल तेल के साथ लगाए सिर्फ ये चीज़ फिर देखे कमाल

नारियल तेल में फैटी एसिड्स की अच्छी मात्रा होती है, खासतौर से लौरिक एसिड की जो बालों को स्वस्थ बनाने में असरदार होता है।

0
14

बहुत सी महिलाएं लंबे बालों की इच्छा रखती हैं लेकिन बाल बढ़ने का नाम ही नहीं लेते हैं। कई बार बालों का झड़ना और उनमें पोषण की कमी होना भी बालों की ग्रोथ को प्रभावित करता है। ऐसे में अगर आप लंबे बालों की इच्छा रखती हैं और बाल बढ़ाना चाहती हैं तो यहां बताए तरीके से बालों पर नारियल तेल (Coconut Oil) लगा सकती हैं।

नारियल तेल में फैटी एसिड्स की अच्छी मात्रा होती है, खासतौर से लौरिक एसिड की जो बालों को स्वस्थ बनाने में असरदार होता है। इस तेल के इस्तेमाल से बाल बढ़ते हैं, डैमेज से बचते हैं, हेयर टेक्सचर बेहतर होता है और बालों को स्वस्थ बनने में मदद मिलती है, लेकिन, नारियल तेल को बालों पर सादा लगाने के बजाय इसमें 2 चीजें मिलाकर इफेक्टिव हेयर ग्रोथ ऑयल (Hair Growth Oil) तैयार किया जा सकता है। इस हेयर ऑयल का बालों पर अच्छा असर दिखता है और बाल लंबे बनते हैं।

नारियल तेल में मिलाये सिर्फ ये फूल

इस तेल को बनाने के लिए नारियल तेल, गुड़हल के फूल और मेथी के दानों की जरूरत होगी। गुड़हल के फूल में विटामिन सी, विटामिन बी6 और आयरन की अच्छी मात्रा होती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं और इस फूल से हेयर फॉलिकल्स को भी फायदा मिलता है। वहीं, मेथी के दानों में विटामिन, खनिज और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है।

बाल बढ़ाने वाला तेल बनाने के लिए सबसे पहले नारियल के तेल को पकने के लिए आंच पर रखें और इसमें 2 चम्मच मेथी के दाने और 4 से 5 गुड़हल के फूल डाल लें। इस तेल को पकाएं और पक जाने के बाद ठंडा होने के लिए अलग रख दें। तेल ठंडा हो जाने के बाद इसे छानकर शीशी में भरें। हेयर ग्रोथ ऑयल तैयार है। इस तेल को बालों पर लगाकर मालिश करें और कम से कम एक से डेढ़ घंटा लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें। इस तेल को बालों पर रातभर लगाकर भी रखा जा सकता है। बाल बढ़ने में असर दिख सकता है।

नारियल तेल में करी पत्ते डालकर भी लगा सकते

लंबे बालों के लिए नारियल के तेल में करी पत्ते डालकर भी तेल बनाया जा सकता है। आधा कटोरी नारियल का तेल लेकर उसमें मुट्ठीभर करी पत्ते डालें और जब पत्ते चटक जाएं और पककर काले हो जाएं तो आंच बंद कर लें। इस तेल को बालों पर आधा घंटा लगाकर रखा जा सकता है। हफ्ते में 2 से 3 बार इस तेल को बालों पर लगाया जाए तो बाल बढ़ने में असर दिख सकता है, साथ ही बालों में चमक आती है।

Disclaimer: यह सिर्फ सामान्य जानकारी के लिए है। किसी भी सामग्री का इस्तेमाल करने से पूर्व हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श ले।