ICC Women’s T20 World Cup 2023: हरमनप्रीत कौर की टीम की आज ऑस्ट्रेलिया से भिड़ंत

पूजा वस्त्राकर बाहर, स्नेह राणा को मिली टीम में जगह

0
80

ICC Women’s T20 World Cup 2023: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ICC ट्रॉफी जीतने की उम्मीद के साथ दक्षिण अफ्रीका में T20 World Cup के सेमीफाइनल में गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया का सामना कर रही है। टीम ने अपने आखिरी ग्रुप मैच में आयरलैंड को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई (डकवर्थ लुइस के अनुसार )। टीम 2020 T20 World Cup और राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक मैच में ऑस्ट्रेलिया से पिछली हार का बदला लेने की कोशिश करेगी। ऑस्ट्रेलिया, जो ग्रुप 1 टॉपर्स हैं, भारत पर अपना दबदबा जारी रखेंगे।

इंग्लैंड का सामना दक्षिण अफ्रीका से

एक अन्य सेमीफाइनल में, इंग्लैंड का सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा, जिसने थाईलैंड के खिलाफ अपने मैच में महिला टी20 विश्व कप में सबसे अधिक जीत दर्ज करने के बाद अपना स्थान सुरक्षित कर लिया है। इंग्लैंड ने 2009 में टी20 विश्व कप का दावा किया था। इंग्लैंड की टीम ने अपने ग्रुप-स्टेज के सभी चार मैच जीते। नेट साइवर-ब्रंट के नाबाद 81 और डैनी व्याट के 59 रन की बदोलत इंग्लैंड की टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज की। केपटाउन स्थित न्यूलैंड्स T20 World Cup के बाकी बचे तीन मैचों की मेजबानी करेगा।

भारतीय टीम 2016 के बाद से टी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया को हराने वाली एकमात्र टीम हैं। उन्होंने ऐसा दो बार किया है। भारत ने 2020 और 2018 के संस्करणों में ग्रुप गेम में ऑस्ट्रेलिया को हराया।

पूजा वस्त्राकर की जगह स्नेह राणा

बीसीसीआई ने पुष्टि की है कि तेज गेंदबाज पूजा वस्त्राकर सांस नली के ऊपरी हिस्से में संक्रमण के कारण बाहर हो गई हैं। आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2023 की इवेंट टेक्निकल कमेटी ने स्नेह राणा को भारतीय टीम में पूजा वस्त्राकर की जगह लेने की मंजूरी दे दी है।

दोनों टीमों के खिलाड़ियों की सूचि इस प्रकार है :-

ऑस्ट्रेलिया: एलिसा हीली (wk), बेथ मूनी, मेग लैनिंग (c), एलिसे पेरी, ऐश गार्डनर, ताहलिया मैकग्राथ, ग्रेस हैरिस, जॉर्जिया वेयरहम, अलाना किंग, मेगन शुट्ट, एनाबेल सदरलैंड / डार्सी ब्राउन

भारत: शैफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर (c)/हरलीन देओल, ऋचा घोष (wk), जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, अंजलि सरवानी, शिखा पांडे, देविका वैद्य, राजेश्वरी गायकवाड़, रेणुका ठाकुर