कैसे RAW में शामिल होकर करें देश की सेवा

0
4

अगर आप भी कुछ अलग हटकर RAW एजेंट बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है। एक प्रतिष्ठित नौकरी पाने की चाहत हर एक युवा को होता है। लेकिन RAW (Research and Analysis Wing) में नौकरी पाना इतना आसान नहीं है। अगर आप इस डेयरिंग प्रॉफ़ेशन में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको कुछ खास योग्यताओं व् कठिन परिश्रम की आवश्यकता है।

आवश्यक योग्यता

RAW एजेंट बनना एक चुनौतीपूर्ण प्रयास है। एक आवेदक को अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में होना चाहिए। इसके अलावा निम्नलिखित योग्यताओं की आवश्यकता है:

शैक्षणिक योग्यता व् राष्ट्रीयता

एक उम्मीदवार को एक प्रतिष्ठित संस्थान या विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए और कम से कम एक विदेशी भाषा में धाराप्रवाह होना आवश्यक है।आवेदक एक भारतीय होना चाहिए और उसके पास कोई बकाया अदालती मामला नहीं होनी चाहिए।

आयु व् अन्य

आदर्श आवेदकों के लिए कोई निर्धारित आयु की आवश्यकता नहीं है, हालांकि उनकी आयु 56 वर्ष से कम होनी चाहिए। साथ ही 20 साल नौकरी का अनुभव होना चाहिए। उम्मीदवार को ड्रग एडिक्ट नहीं होना चाहिए या उसका कोई आपराधिक इतिहास नहीं होना चाहिए।

रॉ एजेंट की जिम्मेदारियां

  • राष्ट्रों में राजनीतिक, सैन्य, आर्थिक और वैज्ञानिक परिवर्तनों पर नज़र रखना।
  • वैश्विक जनमत को आकार देना और विदेशी सरकारों पर प्रभाव डालना।
  • भारत के राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए संचालन में परिवर्तन किया जाना चाहिए।
  • आतंकवाद का मुकाबला करना।
  • भारत के लिए खतरा पैदा करने वाले आतंकवादी समूहों का सफाया करना।

RAW एजेंट कैसे बनें?

विशिष्ट पद के लिए चयनित हों:

रॉ एजेंटों को अब अक्सर उन लोगों में से चुना जाता है जिन्होंने पहले अपना फाउंडेशन प्रशिक्षण पूरा कर लिया है। जैसे आईएएस, आईपीएस, खुफिया एजेंसी, या सैन्य सेवाएं। सशस्त्र बलों में अधिकारियों को पार्श्व प्रतिनियुक्ति के माध्यम से मौका दिया जा सकता है।

विश्वविद्यालयों से सीधे प्रवेश:

रॉ एजेंटों को अक्सर सैन्य बलों या नागरिक क्षेत्र से चुना जाता है, लेकिन अधिकारियों ने हाल ही में विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से एजेंटों के सीधे प्रवेश की अनुमति देना शुरू कर दिया है। रॉ में सीक्रेट एजेंट के अलावा एनालिस्ट, स्टेनोग्राफर, क्लर्क, अकाउंटेंट आदि जैसे पद शामिल होते हैं।

राष्ट्रीय योग्यता परीक्षा और साक्षात्कार:

पद के लिए चुने जाने के बाद, आपको बुद्धि के साथ-साथ मनोवैज्ञानिक और व्यक्तित्व परीक्षणों में एक राष्ट्रीय योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी, जिसके बाद एक साक्षात्कार होता है।

चयन के बाद की प्रक्रिया

इस्तीफा देना:

निस्वार्थ भाव से देश की सेवा करने के लिए आपको अपने पिछले पद से इस्तीफा देना होगा। पिछला पद छोड़ने पर आपको प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा।

बुनियादी निर्देश:

आप दिल्ली में बुनियादी, दस दिवसीय कार्यक्रम से शुरुआत करें, जो केवल एक परिचय है। आप विभिन्न भाषाओं, सूचना सुरक्षा, मानक विधियों, वैज्ञानिक समझ आदि में निर्देश प्राप्त करते हैं। आपको इज़राइली मोसाद, रूसी केजीबी, ऑस्ट्रेलियाई एएसआईएस और पाकिस्तानी आईएसआई सहित कई खुफिया सेवाओं से मामले के अध्ययन को हल करने की आवश्यकता है।

व्यापक प्रशिक्षण:

अपना बुनियादी प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, आपको आगे की शिक्षा के लिए देहरादून में भारतीय सैन्य अकादमी में स्थानांतरित कर दिया जाता है। प्रशिक्षण अवधि के दौरान, जो आम तौर पर एक से दो साल के बीच रहता है, आप वास्तविक दुनिया के परिदृश्यों के बारे में जानेंगे।

ज्वाइनिंग और अपॉइंटमेंट:

कठिन प्रशिक्षण के बाद, आप अंततः रॉ में शामिल होने के योग्य हैं।