वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं

दिल्ली में वेबसाइट डिजाइन करने वाली कंपनी सीएसएस के संस्थापक अच्छी तरह से जानते हैं कि किसी वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाया जाए।

0
27

जैसा की आप सब जानते है आज के इस युग में डिजिटल क्षेत्र में लोग काफी सक्रीय हो गए है। वही सरकार भी हर चीज़ डिजिटल तौर पर लागु कर दी है, जिससे लोग घर बैठे आसानी से अपने कागजपत्रों का काम डिजिटल माध्यम से कर सकते है। वही लोग घर बैठे डिजिटल माध्यम से अपना एक व्यवसाय भी खोल रहे है। जहाँ इन सबमे सबसे ज्यादा एक वेबसाइट व्यवसाय के विकास के लिए बहुत सहायक होती है, यह एक आम बात है जिसे हर कोई जानता है। आज की डिजिटल जिंदगी में हर कोई इसका पालन करता है और वेबसाइट डिजाइन और डेवलपमेंट के लिए किसी कंपनी या एजेंसी को हायर करता है लेकिन आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक के बिना ग्रोथ हासिल करना पर्याप्त नहीं है।

दिल्ली में वेबसाइट डिजाइन करने वाली कंपनी सीएसएस के संस्थापक अच्छी तरह से जानते हैं कि किसी वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाया जाए। इसलिए, अपने ग्राहकों को ऐसी वेबसाइट और जानकारी प्रदान करें जिससे वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त हो सके। जोकि ये इस प्रकार हैं-

1. एक बिजनेस ब्लॉग रखें

एक नियमित ब्लॉग या सामग्री बनाए बिना अपने व्यवसाय के लिए एक वेबसाइट बनाना पर्याप्त नहीं है जो आपके उत्पाद या सेवा के विवरण को प्रभावित करता है। एक नियमित ब्लॉग आपके उत्पाद के बारे में जागरूकता फैलाने और वेबसाइट पर दर्शकों को आकर्षित करने में बहुत सहायक होता है।

2. सदाबहार विषयों पर ध्यान दें

किसी सदाबहार विषय पर लिखा गया ब्लॉग किसी ट्रेंडिंग विषय से हमेशा बेहतर होता है। ट्रेंडिंग टॉपिक को कुछ समय में अधिक ट्रैफ़िक मिल सकता है लेकिन सदाबहार विषय आपको अपनी वेबसाइट पर लगातार दर्शक प्रदान कर सकते हैं और हर बार मददगार होते हैं।

3. अनूठे शीर्षक लिखें

अपने उत्पाद प्रश्नों से संबंधित कीवर्ड से भरा अपना ब्लॉग बनाएं और एक अनूठा और कलात्मक शीर्षक लिखें। एक अनूठा शीर्षक दर्शकों को आकर्षित कर सकता है और बाउंस दर को कम कर सकता है।

4. दूसरों को अपनी साइट पर अतिथि ब्लॉग के लिए आमंत्रित करें

एक अतिथि ब्लॉग अन्य दर्शकों को आपकी वेबसाइट पर आकर्षित करने में भी बहुत सहायक होता है। इसलिए, दूसरे से गेस्ट पोस्टिंग के लिए अनुरोध करें और अपनी वेबसाइट पर बैकलिंक के साथ किसी अन्य साइट पर भी पोस्ट करें।

5. अद्भुत दृश्य बनाएं

ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए केवल टेक्स्ट सामग्री पर्याप्त नहीं है, अपने ब्लॉग में ग्राफ़, सूचना ग्राफ़िकल छवियां, ग्राफ़िक्स इत्यादि जैसे अन्य अद्भुत दृश्यों का उपयोग करें। ये दृश्य आपके विज़िटर के दिमाग पर प्रभाव डालते हैं और आपकी सामग्री को दिलचस्प बनाकर बेहतर बनाते हैं।

6. वीडियो शामिल करें

वीडियो सामग्री आपके उत्पाद को आपके दर्शकों के सामने पेश करने में भी सहायक होती है। यह शॉर्ट्स का समय है, इसलिए अपनी सामग्री को वीडियो के रूप में फैलाने के लिए इंस्टाग्राम, यूट्यूब आदि चैनलों का उपयोग करें।

7. लक्ष्य कीवर्ड

अपने उत्पाद क्वेरी से संबंधित कीवर्ड को लक्षित करें और अपनी सेवा प्राप्त करने के लिए उनका उपयोग करें। यदि आप फुटवियर उत्पादन कंपनी हैं तो अपनी सेवा से संबंधित कीवर्ड का उपयोग करें। आप अपने ब्रांड नाम, जूते के प्रकार, रंग, मूल्य सीमा आदि का उपयोग कर सकते हैं। अधिक दर्शक प्राप्त करने के लिए आप विलंबता कीवर्ड का भी उपयोग कर सकते हैं।

8. लंबी कीवर्ड

लंबी कीवर्ड छोटे कीवर्ड की तुलना में बहुत अधिक शक्तिशाली होते हैं, क्योंकि लंबी कीवर्ड में छोटी कीवर्ड की तुलना में अधिक जुड़ाव होता है। दूसरी ओर, शॉर्ट टेल कीवर्ड में लॉन्ग-टेल कीवर्ड की तुलना में अधिक खोज मात्रा होती है।

9. अपने कीवर्ड को रणनीतिक रूप से रखें

कीवर्ड प्लेसमेंट SERPs पर अधिक खोज परिणाम प्राप्त करने की एक रणनीति है। अपने शीर्षक, विवरण, H1 और H2 में क्रमशः कीवर्ड का उपयोग करें। अपना कंटेंट कीवर्ड से संबंधित लिखें और कीवर्ड का उपयोग वाक्य के रूप में करें।

10. अपनी SERP उपस्थिति को अनुकूलित करें

यह सच है कि 71% विजिटर गूगल जैसे सर्च इंजन से आते हैं। इसलिए अपनी वेबसाइट को SERPs के लिए अनुकूलित करना महत्वपूर्ण है। इस क्रम में, एक आकर्षक यूआरएल बनाएं, शीर्षक में कीवर्ड का उपयोग करें, शीर्षक 50-60 शब्दों का होना चाहिए, विवरण में वाक्य के रूप में कीवर्ड का उपयोग करें जो अधिकतम 160 शब्दों की लंबाई का होना चाहिए।

11. आंतरिक रूप से लिंक करें

ट्रैफ़िक प्राप्त करने और विज़िटर को अपनी वेबसाइट के दूसरे पेज पर ले जाने के लिए पेज लिंकिंग महत्वपूर्ण है। आपके वेबपेजों के बीच आंतरिक लिंकिंग से लेकर, क्रॉलर कभी-कभी पेजों को भी क्रॉल करते हैं। दूसरा कारक यह है कि लिंक ट्रैवल के साथ विज़िटर आपकी वेबसाइट पर अधिक समय बिताते हैं।

12. अपने पेज की गति में सुधार करें

आपकी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक लाने के लिए पेज स्पीड एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यदि आपकी वेबसाइट लोड होने में अधिक समय लेती है, तो बाउंस दर क्रमशः बढ़ जाती है। लोड समय कम करने के लिए ताज़ा और प्रयोग करने योग्य कोड का उपयोग करें, छवि को संपीड़ित करें और टूटे हुए लिंक को ठीक करें।

13. अपनी साइट को प्रतिक्रियाशील बनाएं

आजकल, प्रश्न पूछने के लिए कई उपकरण उपलब्ध हैं, एक सर्वेक्षण के अनुसार 70% लोग टैबलेट, स्मार्टफोन, मोबाइल आदि जैसे अन्य उपकरणों पर इंटरनेट का उपयोग करते हैं। इसलिए अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए आपकी वेबसाइट सभी उपकरणों के लिए उत्तरदायी होनी चाहिए।

14. स्कीमा मार्क-अप लागू करें

स्कीमा मार्कअप को लागू करने से जरूरी नहीं कि आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक अपने आप बढ़ जाए, लेकिन इससे सर्च इंजन बॉट के लिए आपके पेज ढूंढना और इंडेक्स करना आसान हो जाएगा।

15. बैकलिंक्स प्राप्त करें

ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए सोशल बुकमार्किंग और लिंक बिल्डिंग भी महत्वपूर्ण हैं। अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए दूसरी वेबसाइट से ज्यादा से ज्यादा बैकलिंक प्राप्त करें। यह आपके डोमेन अथॉरिटी को बढ़ाता है।

16. पुरानी सामग्री को नियमित रूप से ताज़ा करें

एक-दूसरे को बनाने के बजाय अपने ब्लॉग और सामग्री को अपडेट करना महत्वपूर्ण है। अपने आगंतुकों को हमेशा कुछ नया परोसें और पुरानी सामग्री को नियमित रूप से ताज़ा करें।

17. सोशल मीडिया पर अपने कंटेंट का प्रचार करें

सोशल मीडिया एक ऐसा मंच है जिसका लोग नियमित रूप से उपयोग करते हैं और कुछ नया खोजने में अपना समय व्यतीत करते हैं। हम इसका उपयोग आपकी सामग्री को बढ़ावा देने और भारी ट्रैफ़िक को हमारी वेबसाइट की ओर मोड़ने के लिए कर सकते हैं। अपने जैसे समुदायों और अपने व्यवसाय से संबंधित कीवर्ड और वाक्यांशों से जुड़ने के लिए हैशटैग जोड़ें।

18. मूल लिंक्डइन लेख पोस्ट करें

दुनिया के सबसे बड़े सोशल नेटवर्क आपकी व्यावसायिक वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। अपनी साइट पर ट्रैफ़िक लाने के लिए नियमित रूप से लिंक्डइन पर एक मूल पोस्ट करें। ध्यान दें कि आपको अपनी वेबसाइट के लिंक के साथ सामग्री का एक टुकड़ा पोस्ट करना होगा।

19. सोशल शेयर बटन जोड़ें

अपनी सामग्री पर सोशल शेयर बटन का उपयोग करें, ताकि आगंतुक सामग्री को अपने रिश्तेदारों के साथ साझा कर सकें। इससे आपकी वेबसाइट पर साझा करना और अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करना आसान हो जाता है।