अमेरिका के एरिजोना में गिरा हॉट एयर बैलून, कई लोगों की मौत

अमेरिका के एरिजोना प्रांत के मरूस्थल में एक हॉट एयर बैलून के नीचे गिरने से घटना हो गयी।

0
15

अमेरिका के एरिजोना प्रांत के मरुस्थल में हॉट एयर बलून गिरने से हादसे में कई लोगों की मौत हो गई। वहीं कई अन्य की हालत गंभीर बताई जा रही है। इस बैलून में कुल 13 लोग सवार थे। अमेरिका के एरिजोना प्रांत के मरूस्थल में एक हॉट एयर बैलून के नीचे गिरने से घटना हो गयी। अमेरिकी पुलिस विभाग की तरफ से इस हादसे की जानकारी दी गई। बताया गया कि यह घटना 14 जनवरी रविवार को हुई। इसकी जानकारी सोमवार को मिली।
जानकारी के अनुसार अमेरिका के दक्षिणी एरिजोना मरुस्थल में हॉट एयर बलून के नीचे गिरने से 4 लोगों की मौत और अन्य लोगो को घायल बतया जा रहा है । बताया गया कि ‘सुबह के करीब 7:50 बजे मरुस्थलीय इलाके सनशाइन बूलिवार्ड और हैन्ना रोड के पास एक हॉट एयरबलून दुर्घटनाग्रस्त हो गया।पुलिस के अनुसार इस हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए हम एनटीएसबी और एफएए जैसी कई फेडरल एजेंसियों से लगातार संपर्क में हैं। फिलहाल हादसे के कारणों का पता नहीं चल पाया है।’

Investigators at the site where a hot air balloon crashed, killing 16 people, west of Lockhart, Texas, July 30, 2016. Officials said the craft caught fire in midair and plummeted to the ground in what appeared to be the worst balloon accident in U.S. history. (Tamir Kalifa/The New York Times)

जानिए कैसे हुआ हादसा?

इस घटना की जांच करने वाली नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड ने कहा कि प्राथमिकी सूचना के अनुसार यह हादसा हॉट एयर बलून में कुछ अनिश्चित गड़बड़ी के कारण हुआ। एक पीड़ित की पहचान 28 वर्षीय नर्स केटी बारट्रॉम के तौर पर हुई है। इस हॉट एयर बलून में कुल 13 लोग सवार थे। इनमें करीब 8 स्काईडाइवर्स, 4 यात्री और एक पायलट मौजूद था। बताया गया कि 8 स्काईडाइवर्स दुर्घटना से पहले ही कूद गए थे। इस हादसे में एक की मौके पर ही मौत हो गई, तो वहीं अन्य 3 लोगों की मौत अस्पताल में इलाज के दौरान हुई।
एलॉय पुलिस प्रमुख बायरन ग्वाल्टने ने बताया कि स्काईडाइवर्स बड़े ही आराम से हॉट एयर बलून से बाहर निकले थे। इसका मतलब है कि उनके बाहर जाने के बाद ही इसमें कुछ गड़बड़ी हुई, जिससे यह हादसा हुआ। उन्होंने बताया कि हॉट एयर बलून बाहर से आया था और ऐसा माना जा रहा था कि हादसे के दौरान वह एलॉय निगम हवाईअड्डे को छूने ही वाला था।