गृह मंत्री अमित शाह आज पहुंचे असम

0
70

गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) आज अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती गांव किबिथू में ‘वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम’ की शुरुआत करेंगे। शाह किबिथू में आईटीबीपी कर्मियों से भी बातचीत करेंगे।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) आज सोमवार को असम के डिब्रूगढ़ पहुंचे। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने उनका स्वागत किया। गृह मंत्री अमित शाह आज अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती गांव किबिथू में ‘वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम’ की शुरुआत करेंगे। इस पर चीन ने कहा कि भारत के गृह मंत्री के अरुणाचल प्रदेश दौरे से उसकी क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन हुआ है। शाह किबिथू में आईटीबीपी कर्मियों से भी बातचीत करेंगे। गृह मंत्री अमित शाह 10 अप्रैल यानी आज अरुणाचल प्रदेश का दौरा करेंगे।

गृहमंत्री अमित शाह ने आज ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने लिखा- आज एक महत्वपूर्ण दिन है। अरुणाचल प्रदेश से वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम की शुरूआत होगी। इसका उद्देश्य बॉर्डर से सटे गांवों में लोगों को रोजगार मिले और वे विकसित हो सकें।

क्या है वाइब्रेंट विलेजेज प्रोग्राम

वाइब्रेंट विलेजेज प्रोग्राम यानी VVP केंद्र की एक योजना है, जिसमें सीमा से सटे गांवों में रहने वाले लोगों को मूलभूत सुविधाएं देकर उनकी लाइफस्टाइल बेहतर करने में मदद करेगा। अभी इसके लिए अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख के 19 जिलों के 46 ब्लॉकों में 2,967 गांवों की पहचान की गई है। VVP के पहले चरण में अरुणाचल के 662 में से 455 गांवों को प्राथमिकता दी जाएगी।