Joe Biden से पहले उनकी कार बीस्ट पहुंची भारत, जाने इसकी खासियत

बीस्ट कार एल्यूमिनियम और सेरिमिक धातु से बनाई जाती है। इस कार कि लम्बाई 18 फिट है, जोकि एक लिमोजिन कार है।

0
51
Joe Biden

अमेरिकी के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) G20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भारत की राजधानी दिल्ली आ रहे हैं। उनके इंडिया आने से पूर्व अमेरिका से उनका सुरक्षा दस्ता और कारों का काफिला आ चुका है। अमेरिकी राष्ट्रपति जहां भी जाते हैं, उनके साथ उनकी कार ‘बीस्ट’ अवश्य जाती है। अमेरिकी राष्ट्रपति इस कार के अलावा किसी अन्य कार में यात्रा नहीं कर सकते हैं।

वही इससे पहले जब डोनाल्ड ट्रंप और बराक ओबामा भी इंडिया आये थे, तब भी बीस्ट कार भारत आई थी। बीस्ट को दुनिया की सबसे सुरक्षित और मजबूत कार भी कहा जाता है। इसे इसकी कई खासियतें सबसे आधुनिक और सुरक्षित कार बनाती हैं। आइए जानते हैं कि इस कार की खूबियों के बारे में।

बीस्ट कार की लम्बाई 18 फिट होती है

बीस्ट कार एल्यूमिनियम और सेरिमिक धातु से बनाई जाती है। इस कार कि लम्बाई 18 फिट है, जोकि एक लिमोजिन कार है। इसे बनाने में 8 इंच मोटे मेटल का उपयोग किया जाता है। इस कार की मजबूती का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इस पर बम धमाके का भी असर नहीं होता है। मात्र 15 सेकेंड में यह कार शून्य से 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार पकड़ लेती है। इसे चलाने वाला ड्राइवर दुनिया के सबसे बेहतरीन कार ड्राइवरों में से एक होता है। इस कार को चलाने वाले ड्राइवर को तमाम टेस्ट और परीक्षणों से गुजरना होता है।

यह कार गोला-बारूद, गोली और मिसाइल हमले तक को झेलने में सक्षम है

सुरक्षा के लिहाज से बीस्ट कार के शीशे 5 इंच मोटे होते हैं। इसके साथ ही जब राष्ट्रपति इस कार में बैठे होते हैं तब उन्हें भी इसके शीशे या दरवाजे खोलने की अनुमति नहीं होती है। इसके साथ ही इस कार में शॉटगन भी लगी होती है, जिसे ड्राइवर भी चला सकता है। कार कैमिकल, गोला-बारूद, गोली और मिसाइल हमले तक को झेलने में सक्षम है। कार में राष्ट्रपति के ब्लड ग्रुप वाला खून भी पर्याप्त मात्रा में रखा जाता है, जिससे किसी भी आपात स्थिति में इसका उपयोग किया जा सके।

कार का केबिन पूरी तरह से साउंड प्रूफ

इस कार का इस्तेमाल अमेरिकी राष्ट्रपति करते हैं तो जाहिर सी बात है कि इसका नंबर प्लेट भी बेहद ही ख़ास होगा। चूंकि जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति हैं तो इस कार पर ’46’ नंबर लिखा हुआ है। कार का केबिन पूरी तरह से साउंड प्रूफ है और ड्राइवर और रियर सीट के बीच में बाकायदा एक पार्टिशन है, जिससे अमेरिकी राष्ट्रपति की आवाज ड्राइवर तक नहीं पहुंच सकती है। हालांकि बात करने के लिए माइक्रोफोन लगे हुए हैं।