हिंदू सेना ने आदिपुरुष के खिलाफ दिल्ली उच्च न्यायालय में की याचिका दायर

धार्मिक आकृतियों को खराब तरीके से दिखाने के लिए 'आदिपुरुष' के खिलाफ जनहित याचिका दायर कर फिल्म को सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए प्रमाणित नहीं करने की मांग की।

1
17
Adipurush

हिंदू सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने शुक्रवार को फिल्म ‘आदिपुरुष’ (Adipurush) के खिलाफ दिल्ली उच्च न्यायालय में जनहित याचिका (पीआईएल) दायर की।

दिल्ली उच्च न्यायालय में दायर रिट याचिका में, गुप्ता ने कहा, “यह भारत के संविधान के अनुच्छेद 226 के तहत जनहित याचिका के आकार में एक रिट याचिका है, जिसमें उत्तरदाताओं को हटाने के लिए निर्देश की प्रकृति में एक उपयुक्त रिट जारी करने की प्रार्थना की गई है। धार्मिक नेताओं/चरित्रों/आकृतियों को खराब स्वाद में चित्रित करने वाले आपत्तिजनक दृश्यों के बारे में और उत्तरदाताओं को सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए फीचर फिल्म आदिपुरुष को प्रमाणित नहीं करने और इस तरह के अन्य या आगे के आदेश को पारित करने का निर्देश देते हुए परमादेश जारी किया गया है, जैसा कि माननीय अदालत उचित समझे और मामले के तथ्यों और परिस्थितियों में उचित है।”

याचिका में आगे आरोप लगाया गया है कि फिल्म ‘धार्मिक नेताओं/पात्रों/आंकड़ों को गलत और अनुचित तरीके से चित्रित करके हिंदू समुदाय की भावनाओं को आहत करती है।’ याचिका में आगे लिखा है कि, “याचिकाकर्ता ने ओम राउत द्वारा निर्देशित फीचर फिल्म आदिपुरुष के खिलाफ जनहित याचिका के आकार में उक्त रिट याचिका को प्राथमिकता दी है, जिसने गलत और अनुचित तरीके से धार्मिक नेताओं/पात्रों/आंकड़ों का चित्रण करके हिंदू समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है। महर्षि वाल्मीकि, संत तुलसीदास आदि जैसे लेखकों द्वारा रचित रामायण में वर्णित हिंदू धार्मिक नेताओं/पात्रों का वर्णन। फिल्म आदिपुरुष में धार्मिक नेताओं/पात्रों के इस तरह के गलत विवरण से व्यथित, चिंतित और आहत याचिकाकर्ता ने एक अभ्यावेदन दिनांकित दिया सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव को 04.10.2022। हालांकि, उक्त अभ्यावेदन का आज तक जवाब नहीं दिया गया है।”

याचिका में आगे कहा गया है कि फीचर फिल्म आदिपुरुष (Adipurush) में रावण, भगवान राम, माता सीता और हनुमान का चित्रण महर्षि वाल्मीकि की रामायण और तुलसीदास की रामचरितमानस में दर्शाए गए इन धार्मिक नेताओं/पात्रों/आंकड़ों की छवि और विवरण के विपरीत है।इसमें कहा गया है कि जनहित याचिका ‘जनता के लाभ के लिए दायर की गई है, जो स्वयं अदालत तक पहुंचने में असमर्थ हो सकते हैं क्योंकि वे वित्तीय और कानूनी रूप से पूरी तरह से/ठीक से सुसज्जित नहीं हैं।’

ओम राउत द्वारा निर्देशित, और भूषण कुमार द्वारा निर्मित, आदिपुरुष (Adipurush) में प्रभास भगवान राम, कृति सेनन सीता के रूप में, और सनी सिंह लक्ष्मण के रूप में हैं। फिल्म में सैफ अली खान रावण का किरदार निभाते नजर आ रहे हैं।

Comments are closed.