हेलमेटेड हॉर्नबिल: चोंच के ऊपरी भाग पर हेलमेट जैसे उभार के कारण जाने जाते है ये अनोखे पक्षी

0
4

हेलमेटेड हॉर्नबिल अपनी वफादारी के लिए जाने जाते हैं। वे जीवन भर के लिए एक साथी चुनते हैं और अपने परिवार और घरों की जमकर सुरक्षा करते हैं। मुख्य रूप से मलय प्रायद्वीप, सुमात्रा, बोर्नियो, थाईलैंड और म्यांमार में पाए जाने वाले हेलमेट वाले हॉर्नबिल ज्यादातर अजनबी अंजीर खाते हैं और साल में सिर्फ एक बार प्रजनन करते हैं, जिससे एक चूजा पैदा होता है।

हम मान लेंगे कि यह बड़ा पक्षी मुर्गे जैसा दिखता है और टूकेन के पास एक प्यारा बच्चा है, जो एक लंबी पीली चोंच, झुर्रीदार गले का पैच और सिर के शीर्ष पर एक विशाल कास्क जैसी असाधारण विशेषताओं को एक साथ लाता है, जो इसके नाम की व्याख्या करता है। . कैस्क इतना बड़ा है कि यह वास्तव में हॉर्नबिल के वजन का लगभग 10 प्रतिशत बनाता है।

हालाँकि, अफसोस की बात है कि यह पक्षी भारी शिकार का शिकार है, जिसने इस प्रजाति को विलुप्त होने के कगार पर पहुँचा दिया है। इसका मुख्य कारण यह है कि शिकारी नक्काशीदार आभूषण और गहने बनाने के लिए पक्षियों को मार देते हैं। ये शानदार पक्षी हैं और एशिया के उष्णकटिबंधीय वर्षावनों में सबसे प्रभावी बीज फैलाने वालों में से एक हैं, जो कई पुष्प प्रजातियों के विकास को सक्षम करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here