ज्ञानवापी प्रकरण से संबंधित चार मामलों की सुनवाई आज

शिवलिंग की पूजा का अनुरोध करने वाली याचिका समेत चार मामलों में सुनवाई आज वाराणसी के अदालत में होगी|

0
58

वाराणसी के बहुचर्चित ज्ञानवापी प्रकरण (Gyanvapi case) से संबंधित चार मामलों की सुनवाई आज विभिन्न न्यायालयों में होगी। जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश (Dr. Ajay Krishna Vishwesh) की अदालत में ज्ञानवापी परिसर के बचे हिस्से की सर्वे कमिश्नर की कार्यवाही के प्रार्थना पत्र पर सुना जाना है।

वहीं दूसरी तरफ सिविल जज सीनियर डिविजन कोर्ट में सर्वे के दौरान सामने शिवलिंग जैसी आकृति के पूजा-अर्चना करने की अनुमति के लिए स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद की अर्जी पर भी सुनवाई होगी। पिछली तिथि पर प्रतिवादी अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी (Anjuman Intezamia Masjid Committee) ने इसमें आपत्ति दाखिल की थी।

तीसरा मामला किरन सिंह की तरफ से दाखिल वाद का है। जिसमें ज्ञानवापी परिसर (Gyanvapi campus) में पूजा अधिकार की मांग की गई है। यह सुनवाई सिविल जज सीनियर डिवीजन फास्टट्रैक कोर्ट महेंद्र कुमार पांडेय की अदालत में होगी। इसी कोर्ट में एक अन्य मामले को लेकर अर्जी लगाई गई है।

वही, ज्ञानवापी(Gyanvapi) से जुड़े सात मुकदमों (seven cases) को एक ही कोर्ट में सुनने की मांग को लेकर दाखिल अर्जी में पिछली तिथि को सुनवाई नहीं हो सकी। जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत ने इस मामले की अगली सुनवाई के लिए 24 जनवरी की तिथि तय की है। शृंगार गौरी के नियमित-पूजन की मांग करने वाली चार वादिनी की तरफ से यह अर्जी दाखिल की गई है।