वजन घटाने के लिए बहुत ही जरुरी है हैल्थी डाइट, जाने सात दिनों का वेट लॉस प्लान

0
16

वजन कम करने का प्रयास करते समय आहार महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह कैलोरी सेवन के प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। व्यायाम के माध्यम से काफी अधिक कैलोरी जलाने की तुलना में आहार में संशोधन के माध्यम से कम कैलोरी खाना आम तौर पर आसान होता है। यह 7-दिवसीय भोजन योजना वजन घटाने की यात्रा शुरू करने और पूरे पेट भरे होने की भावना बनाए रखने में मदद करेगी।

प्रथम दिन : करें शुरुआत भरपूर फलों के साथ

अपने दिन की शुरुआत भरपूर फलों के साथ करें। अपनी सुबह की शुरुआत सुबह 8:00 बजे एक मध्यम आकार के सेब के साथ करें, इसके बाद सुबह 10:30 बजे एक कटोरा कटा हुआ खरबूजा खाएं। दोपहर के भोजन के लिए, दोपहर 12:30 बजे एक कटोरी ताज़ा तरबूज का आनंद लें। जैसे-जैसे दिन चढ़ता है, शाम 4:00 बजे एक बड़ा मोसंबी या संतरा नाश्ता करें, और शाम 6:30 बजे एक कप खरबूजे के साथ अनार का सलाद खाएं। रात 8:30 बजे आधा कप तरबूज़ के साथ अपना दिन समाप्त करें, पूरे समय 8-12 गिलास पानी के साथ हाइड्रेटेड रहें।

दूसरा दिन : सब्जियों को करें शामिल

दूसरा दिन सब्जियों की अच्छाइयों का आनंद लेने के बारे में है। अपनी सुबह की शुरुआत सुबह 8:00 बजे एक कप उबले आलू के साथ करें, इसके बाद सुबह 10:30 बजे आधा कटोरी खीरे का सेवन करें। दोपहर के भोजन के लिए, दोपहर 12:30 बजे सलाद, खीरा, पालक और शिमला मिर्च का भरपूर आनंद लें। शाम 4:00 बजे नाश्ते में नींबू के रस के साथ कटी हुई गाजर खाएं और 6:30 बजे एक कटोरी उबली हुई ब्रोकली और हरी मटर खाएं। रात 8:30 बजे ताज़ा खीरे के साथ अपने दिन की समाप्ति करें, यह सुनिश्चित करें कि भरपूर पानी से हाइड्रेटेड रहें।

तीसरा दिन : बैलेंस्ड डाइट लें

तीसरे दिन फलों और सब्जियों के बीच संतुलन बनाएं! अपने दिन की शुरुआत सुबह 8:00 बजे एक कटोरी खरबूजे के साथ करें, इसके बाद सुबह 10:30 बजे एक कप अनानास या नाशपाती का सेवन करें। दोपहर के भोजन के लिए, दोपहर 12:30 बजे सलाद, ककड़ी, पालक और शिमला मिर्च के रंगीन मिश्रण का आनंद लें। शाम 4:00 बजे नींबू के रस के साथ कटी हुई गाजर का नाश्ता करें, और 6:30 बजे एक कटोरी उबली हुई ब्रोकली और हरी मटर का आनंद लें। रात 8:30 बजे खीरे के साथ अपना दिन समाप्त करें।

चौथा दिन : दूध की शक्ति का पता लगाएं

चौथे दिन, केले और दूध की शक्ति का पता लगाएं। अपनी सुबह की शुरुआत सुबह 8:00 बजे दो केले के साथ करें, इसके बाद सुबह 10:30 बजे एक केला खाएं। दोपहर के भोजन के लिए, दोपहर 12:30 बजे दो केले, कुछ कोको पाउडर और एक गिलास दूध से बना स्वादिष्ट मिल्कशेक लें। शाम 4:00 बजे नाश्ते में दो और केले खाएं, उसके बाद 6:30 बजे एक और केला और एक गिलास दूध लें। रात 8:30 बजे एक गिलास दूध के साथ अपना दिन समाप्त करें।

पाँचवाँ दिन : चावल की अच्छाइयों को करें शामिल

पाँचवाँ दिन आपके आहार में भूरे चावल की संपूर्ण अच्छाइयों को शामिल करता है। अपनी सुबह की शुरुआत सुबह 8:00 बजे तीन टमाटरों के साथ करें, इसके बाद सुबह 10:30 बजे मिश्रित सब्जियों के साथ आधा कप ब्राउन चावल भूनकर खाएं। दोपहर के भोजन के लिए, दोपहर 12:30 बजे दो टमाटरों का आनंद लें। शाम 4:00 बजे एक कटोरी ब्राउन चावल पर नाश्ता करें, और 6:30 बजे आधा कप भुनी हुई सब्जियों के साथ एक टमाटर का स्वाद लें। रात 8:30 बजे नमक और काली मिर्च से भरपूर टमाटर सूप के आरामदायक कटोरे के साथ अपना दिन समाप्त करें।

छठा दिन : दिन की शुरुआत टमाटरों के साथ

छठे दिन भी शाकाहारी उत्सव जारी है। अपने दिन की शुरुआत सुबह 8:00 बजे तीन टमाटरों के साथ करें, इसके बाद सुबह 10:30 बजे मिश्रित सब्जियों के साथ आधा कप ब्राउन चावल भूनकर खाएं। दोपहर के भोजन के लिए, दोपहर 12:30 बजे दो टमाटरों का आनंद लें। शाम 4:00 बजे एक कटोरी ब्राउन चावल पर नाश्ता करें, और 6:30 बजे आधा कप भुनी हुई सब्जियों के साथ एक टमाटर का स्वाद लें। रात 8:30 बजे नमक और काली मिर्च से भरपूर पौष्टिक टमाटर सूप के साथ अपना दिन समाप्त करें। आप दिन भर में वितरित 500 ग्राम चिकन के साथ अपनी सब्जियों की अदला-बदली भी कर सकते हैं।

अंतिम दिन : पोषक तत्वों से भरपूर

अपनी वजन घटाने की यात्रा के अंतिम दिन, सप्ताह के अंत में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करें। अपने दिन की शुरुआत सुबह 9:00 बजे एक गिलास संतरे या सेब के जूस से करें। दोपहर के भोजन के लिए, दोपहर 12:30 बजे आधा कप भूनी हुई सब्जियां और आधा कप ब्राउन चावल खाएं। शाम 4:00 बजे मिश्रित जामुन के साथ एक कप तरबूज़ का नाश्ता करें। शाम 6:30 बजे एक कप सूप का आनंद लें, और रात 8:30 बजे ब्राउन चावल और भुनी हुई सब्जियों के साथ अपने दिन का अंत करें। अपने शरीर की प्राकृतिक विषहरण प्रक्रिया को समर्थन देने के लिए पूरे दिन भरपूर पानी से हाइड्रेट रहें।