इस्लाम में सबसे प्रभावशाली शख्सियतों में से एक हैं, हज़रत अली

0
54

हज़रत अली, जिन्हें अली इब्न अबू तालिब के नाम से भी जाना जाता है, विश्व स्तर पर मुसलमानों के लिए एक प्रतिष्ठित व्यक्ति हैं, जिनका जन्म मक्का में काबा के पवित्र अभयारण्य में हुआ था। उन्हें पहला इमाम माना जाता है और लड़ाई में उनकी बहादुरी के लिए सम्मान दिया जाता है, उन्होंने मुस्लिम संस्कृति और परंपराओं को पुनर्जीवित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनका जन्मदिन इस्लामिक महीने रजब के 13वें दिन पड़ता है, 2024 का उत्सव 25 जनवरी को मनाया जा रहा है।

इतिहास और महत्व

ऐसा माना जाता है कि हज़रत अली का जन्म 599 ईस्वी में मक्का में काबा के पवित्र अभयारण्य के परिसर में हुआ था, जो इस्लाम के अनुसार सबसे पवित्र स्थान है। जन्मदिन इस्लाम समुदाय के चंद्र कैलेंडर पर निर्भर करता है।

ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने वर्ष 661 तक समुदाय पर शासन किया था और कूफ़ा की महान मस्जिद, जो वर्तमान समय में इराक में स्थित है, में एक जहरीली तलवार से सिर में घातक चोट लगने से उनकी मृत्यु हो गई।

मुस्लिम समुदाय में उनका बहुत सम्मान किया जाता है और उनका जन्मदिन पूरे देश में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। हजरत अली को पैगंबर मुहम्मद का दामाद माना जाता है और शिया मुस्लिम समुदाय उन्हें पहला इमाम मानता है।

इस बीच, सुन्नी उन्हें चौथा रशीदुन ख़लीफ़ा मानते हैं और उन्हें इस्लाम के एक ईमानदार शासक के रूप में मनाते हैं।

समारोह

इस दिन, मस्जिदों को सजाया जाता है और चमकदार रोशनी से सजाया जाता है। प्रार्थना के लिए एकत्रित हुए श्रद्धालु, इस्लाम के प्रचार-प्रसार में अली की भूमिका के बारे में जानेंगे। इसके बाद दोस्त और परिवार एक स्वादिष्ट भोजन के लिए एक साथ आते हैं। कव्वाली जैसे संगीतमय आनंद अक्सर समारोहों के साथ होते हैं। उत्तर प्रदेश में इसे सार्वजनिक अवकाश के रूप में मनाया जाता है, जहाँ मस्जिदों को सजाया जाता है, प्रार्थनाएँ की जाती हैं, और परिवार हज़रत अली के योगदान को मनाने के लिए इकट्ठा होते हैं।