हापुड़: तेंदुआ हुआ पिजरे में कैद

0
28

Hapur: उत्तर प्रदेश के जनपद हापुड़ (Hapur) के वन विभाग की टीम को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है, जहां कई दिनों की कड़ी मशक्कत के बाद वन विभाग की टीम ने एक तेंदुए को जाल में फंसा कर पकड़ा है। आपको बता दें कि थाना धौलाना क्षेत्र के गांव पारपा व समाना व उसके आसपास के जंगलों में कई दिनों से ग्रामीणों द्वारा तेंदुआ देखे जाने की सूचना वन विभाग को दी जा रही थी, जिसके बाद वन विभाग के रेंजर द्वारा एक टीम का गठन किया गया। यह टीम दिन-रात जंगलों में घूम कर तेंदुए के निशानों को खोज रही थी। जहां-जहां भी तेंदुए के निशान इस टीम को दिखाई दिए वही टीम ने जाल लगा दिए। जिसमें आज इस टीम को सफलता मिली है और किसी भी बड़ी अनहोनी से पहले ही तेंदुआ पिंजरे में कैद हो गया।

वही वन विभाग के रेंजर ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि पिछले काफी दिनों से पारपा, समाना व उसके आसपास के गांव व जंगलों में तेंदुआ देखे जाने की सूचनाए मिल रही थी, जिसमें वन विभाग द्वारा दिन रात सर्च ऑपरेशन चलाया गया तो उसमें कई जगह तेंदुए के पैरों के निशान दिखाई दिए। उस जगह हमारी टीम द्वारा जाल लगाया गया। आज ग्रामीणों द्वारा सुबह हमको सूचना दी गई कि जाल में तेंदुआ फंसा हुआ है। सूचना मिलने के बाद मैं और मेरी पूरी टीम मौके पर पहुंची और जाल में फंसे तेंदुए को किसी तरह से पिंजरे में सकुशल कैद किया।

आपको बता दे कि तेंदुए को अब शिवालिक वन प्रभाक में सकुशल छोड़ा जाएगा। तेंदुआ पकड़े जाने के बाद जहां अधिकारियों ने राहत की सांस ली तो वहीं ग्रामीणों ने भी राहत की सांस ली है। तेंदुआ देखे जाने के बाद लोगों ने खेतों व जंगल में जाना ही बंद कर दिया था जिससे उनकी फसल को भी काफी नुकसान हो रहा था लेकिन अब यह तेंदुआ पकड़ा गया है तो ग्रामीण अपने खेतों में जंगलों में जाकर अपने दैनिक कार्य बेखोफ हो कर रह सकते हैं।