हापुड़: इंटर की परीक्षा में बच्चों ने लिखी इमोशनल कहानी

0
18

यूपी के हापुड़ (Hapur) में इंटरमीडिएट की कॉपियों को चेक करने का सिलसिला शुरू हो गया है। लेकिन कॉपियां को चेक करने के दौरान एग्जामिनर कॉपियों के अंदर ऐसी सवाल जवाब देख रहे हैं जिसे देखने के बाद कोई इमोशनल हो जा रहा है तो कोई हंसने लग रहा है।

शिक्षक सीसीटीवी की निगरानी में कॉपियां कर रहे चेक

हापुड़ (Hapur) जिले में यूपी बोर्ड की परीक्षा पूर्ण होने के बाद मूल्यांकन का कार्य चल रहा है। मूल्यांकन के दौरान कुछ छात्र पास होने के लिए उत्तर पुस्तिका में कई तरह की समस्या बताकर पास होने की गुहार लगा रहे है।जिले में मूल्यांकन के लिए एसएसवी इंटर कॉलेज एवं पिलखुवा के मारवाड़ इंटर कॉलेज को केंद्र बनाया गया है। इन केंद्रों पर सीसीटीवी की नजर में मूल्यांकन का कार्य चल रहा है। उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन करके निकले एक शिक्षक ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि वह 12वीं रसायन विज्ञान की उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन कर रहे थे।इसी बीच उत्तर पुस्तिका में सवालों के उत्तर न के बराबर थे।

छात्रों ने कॉपी में लिखा अपना दर्द

छात्रा नें अन्तिम पेज में एक भावनात्मक नोट लिखकर शिक्षिकाओं के चेहरे पर हंसी ला दी।लेकिन उसमें लिखा था कि सर मेरी शादी तय हो गई है,घर में शादी की तैयारी के चक्कर में अपनी पढ़ाई ठीक से नहीं कर पाई। प्लीज सर मुझको पास कर देना, वरना मेरा रिश्ता टूट जाएगा। इसी तरह कई अन्य छात्र छात्राओं ने भी अपनी मजबूरी लिखकर उत्तीर्ण होने की गुहार लगाई थी।लेकिन नियमानुसार सवालों के जवाब के आधार पर ही उत्तर पुस्तिका में उनको अंक दिए गए हैं।