हमास अधिकारी ने अमेरिका से गाजा युद्ध को समाप्त करने के लिए इजरायल पर दबाव डालने का आग्रह किया

0
9

हमास (Hamas) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने अमेरिका से आग्रह किया कि वह गाजा (Gaza) में आतंकवादी समूह के खिलाफ अपने युद्ध को समाप्त करने के लिए इजरायल पर दबाव डाले, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken)
द्वारा बंधक-युद्धविराम समझौते के प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए इस क्षेत्र की योजनाबद्ध यात्रा से पहले।

ब्लिंकन आज मिस्र और इजरायल का दौरा करने वाले हैं। उनका लक्ष्य यह भी सुनिश्चित करना है कि युद्ध लेबनान (Lebanon) तक न फैले, जहां हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह 8 अक्टूबर से लगभग दैनिक आधार पर सीमा पर इजरायली समुदायों और सैन्य चौकियों पर हमला कर रहा है।

हमास (Hamas) के वरिष्ठ अधिकारी सामी अबू जुहरी (Sami Abu Zuhri) ने कहा, “हम अमेरिकी प्रशासन से गाजा पर युद्ध को रोकने के लिए कब्जे पर दबाव डालने का आह्वान करते हैं और हमास आंदोलन युद्ध को समाप्त करने वाली किसी भी पहल से सकारात्मक रूप से निपटने के लिए तैयार है।”

7 अक्टूबर को हमास (Hamas) आतंकवादियों द्वारा इजरायल पर हमला करने के बाद से ब्लिंकन की इस क्षेत्र की आठवीं यात्रा में, वह जॉर्डन (Jordan) और कतर (Qatar) की यात्रा भी करने वाले हैं।

अमेरिकी विदेश विभाग के कार्यक्रम के अनुसार, आज बाद में इज़राइल (Israel) जाने से पहले वह काहिरा में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फ़तह अल-सिसी (Abdel-Fattah el-Sisi) से मिलने वाले हैं, जहाँ वह प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और रक्षा मंत्री योआव गैलेंट (Yoav Galant) से मिलेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन (Joe Biden) ने पिछले महीने घोषणा की थी कि बंधक-युद्धविराम समझौते के लिए उन्होंने इज़राइली प्रस्ताव को मंजूरी दी है। हमास ने अभी तक औपचारिक रूप से प्रस्ताव पर प्रतिक्रिया नहीं दी है, लेकिन आतंकवादी समूह के अधिकारियों ने अपना आग्रह दोहराया है कि किसी भी समझौते में युद्ध की समाप्ति की गारंटी होनी चाहिए, एक मांग जिसे इज़राइल (Israel) ने बार-बार खारिज किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here