17 वर्षों बाद ऑस्ट्रेलिया के गोल्फ-कोर्स तालाब पाया गया बुल शार्क का समूह

0
28

बुल शार्क का एक समूह 17 वर्षों से अधिक समय से मीठे पानी के गोल्फ-कोर्स तालाब में रहता था। वैज्ञानिकों का कहना है कि काफी लम्बे समय के बाद उन्होंने बुल शार्क को मीठे पानी में रहते हुए देखा है। बुल शार्क आमतौर पर अपना प्रारंभिक जीवन शिकारियों से छिपकर नदी और समुद्र के बीच खारे पानी में बिताते हैं। अध्ययन में कहा गया है कि वे आम तौर पर लगभग पांच साल की उम्र में समुद्र में चले जाते हैं। लगभग दो दशकों तक, ऑस्ट्रेलिया में एक गोल्फ कोर्स ने एक अद्वितीय विक्रय बिंदु का दावा किया। इसके चौदहवें छेद के पास एक शार्क-संक्रमित तालाब मिला।

तालाब में बुल शार्क काफी अजीब होती हैं। लेकिन बुल शार्क का यह समूह और भी अजीब है। यह कुछ हद तक वैज्ञानिक चमत्कार है क्योंकि वैज्ञानिकों द्वारा देखे गए बैल शार्क के किसी भी अन्य समूह की तुलना में शार्क ताजे पानी में अधिक समय तक जीवित रही हैं। समुद्री जीवविज्ञानी मेलिसा क्रिस्टीना मार्केज़, जो अध्ययन में शामिल नहीं थीं, ने फोर्ब्स में बताया कि बुल शार्क के समूह पनामा और दक्षिण अफ्रीका के मीठे पानी वाले क्षेत्रों में फंस गए हैं, लेकिन वे समूह लगभग चार साल तक चले।

एक हालिया अध्ययन से यह निष्कर्ष निकला है कि बुल शार्क ताजे और खारे पानी में लंबे समय तक जीवित रह सकती हैं, जैसा कि गोल्फ-कोर्स तालाब में अनुमानित 17 वर्षों तक रहने वाली बुल शार्क द्वारा दिखाया गया है – बुल शार्क के आधे से अधिक का जीवनकाल 30 साल का अनुमानित है। यह नया प्रकाशन विभिन्न प्रकार के वातावरणों में उनकी प्रभावशाली अनुकूलन क्षमता पर प्रकाश डालता है। आखिरी बार किसी शार्क को तालाब में 2015 में देखा गया था, लेकिन वैज्ञानिक निश्चित नहीं हैं कि वह मूल समूह से थी या नहीं।