ग्रेटर नोएडा: शेयर बाजार में घाटे से परेशान दो भाइयों ने व्यवसायी को लूटा, गिरफ्तार

पूछताछ के दौरान दो मुख्य संदिग्धों ने दावा किया कि पिछले दो महीनों में शेयर बाजार में उन्हें करीब 3.30 लाख रुपये का नुकसान हुआ है, जिससे वे अपनी ईएमआई का भुगतान करने में असमर्थ हैं।

0
10

Greater Noida: ग्रेटर नोएडा के एक व्यवसायी और उसके भाई से दादरी में उनके घर के बाहर दो अज्ञात लोगों द्वारा कथित तौर पर 3.10 लाख रुपये की नकदी लूटने के कुछ घंटों बाद, ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया और पैसे जब्त कर लिए, अधिकारियों ने पत्रकारों को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा, गिरफ्तार किए गए संदिग्धों में से दो ने लूट को अंजाम दिया, जबकि दो अन्य उनके साथी थे। पूछताछ के दौरान दो मुख्य संदिग्धों ने दावा किया कि पिछले दो महीनों में शेयर बाजार में उन्हें करीब 3.30 लाख रुपये का नुकसान हुआ है, जिससे वे अपनी ईएमआई का भुगतान करने में असमर्थ हैं।

ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) के अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (एडीसीपी) अशोक कुमार के अनुसार, पुलिस को गुरुवार रात करीब 10 बजे व्यवसायी राकेश गर्ग से सूचना मिली।

कुमार ने बताया, “शिकायतकर्ता राकेश गर्ग (60) और उनके भाई नंद लाल गर्ग (55) ग्रेटर नोएडा के दादरी (Dadri) इलाके में पशु चारे की दुकान चलाते हैं। शुक्रवार रात करीब 9 बजे वे अपनी दुकान से 3.10 लाख रुपये से भरा बैग लेकर निकले। वे स्कूटी से करीब एक किलोमीटर दूर अपने घर की ओर चल दिए। जैसे ही वे पहुंचे और दोपहिया वाहन से उतरे, एक अज्ञात व्यक्ति ने राकेश से बैग छीन लिया, जबकि उसका एक साथी बाइक पर उसका इंतजार कर रहा था। जब उन्होंने भागने की कोशिश की, तो राकेश और नंद लाल गर्ग उनके पीछे दौड़े। लुटेरे संकरी गली होने के कारण अपनी बाइक छोड़कर पैदल ही भाग गए।”

बाद में व्यापारियों ने दादरी थाने में शिकायत दर्ज कराई और संदिग्धों को पकड़ने के लिए पुलिस टीमें तैनात की गईं। संदिग्धों को उनकी बाइक की मदद से ट्रेस किया गया। साथ ही, कॉलोनी के सीसीटीवी कैमरों में उनके चेहरे कैद हो गए थे। एडीसीपी ने बताया कि रात करीब एक बजे दोनों लुटेरों और उनके दो साथियों को दादरी में एनटीपीसी चौराहे के पास रूपवास रोड पर एक पार्किंग क्षेत्र से पकड़ा गया, जहां वे लूटी गई नकदी को आपस में बांटने के लिए एकत्र हुए थे।

पुलिस ने संदिग्धों की पहचान गोंडा के मूल निवासी रवि सिंह (25) और अमन सिंह (20) और दादरी के बढ़पुरा गांव के निवासी मुकुल भाटी (21) और सुकील भाटी (19) के रूप में की है। पूछताछ के दौरान रवि ने पुलिस को बताया कि मई 2023 में उसने और उसके भाई अमन ने अपनी बहन की शादी के लिए 10 लाख रुपये का कर्ज लिया था, जिसे 15,000 रुपये की मासिक किस्त में चुकाना था। किस्तों का भुगतान करने और अपना घर चलाने के लिए वे शेयर बाजार में भी कारोबार करते थे। हालांकि, पिछले दो महीनों में, वे शेयर बाजार में लगभग ₹3.30 लाख हार गए, जिससे वे EMI का भुगतान करने में असमर्थ हो गए। उन्होंने कहा कि उन्होंने एक व्यापारी को लूटने के लिए चार दिनों तक दादरी इलाके में रेकी की।

अधिकारी ने कहा, “शुक्रवार शाम को, उन्होंने गर्ग भाइयों को नकदी से भरा बैग लेकर देखा और उनका पीछा करना शुरू कर दिया… व्यापारियों को लूटने और भागने के बाद, संदिग्ध रवि और अमन ने अपने दोस्तों मुकुल और सुकील भाटी को ₹1 लाख दिए।”

एडीसीपी ने कहा, “वे कुछ समय के लिए चले गए और पैसे को बराबर-बराबर बांटने के लिए एनटीपीसी चौराहे के पास पार्किंग क्षेत्र में मिलने का फैसला किया, तभी पुलिस ने उन्हें रात 1 बजे पकड़ लिया।” चारों संदिग्धों को गिरफ्तार कर शुक्रवार को स्थानीय अदालत में पेश किया गया। कुमार ने कहा, “उन पर भारतीय दंड संहिता की धारा 392 और 411 के तहत क्रमशः डकैती और चोरी की संपत्ति को बेईमानी से प्राप्त करने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here