भारतीय रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी

रेलवे बोर्ड की ओर से 27 जून 2023 को जारी पत्र में जीएस कोचों के पास प्लेटफॉर्म पर इकोनॉमी मील परोसे जाने को लेकर निर्देश दिए गए थे।

0
45

भारतीय रेल से सफर करने वाले यात्रियों के एक खुशखबरी सामने आयी है। अब ट्रेन के जनरल कोच में सफर करने वाले यात्रियों की मौज होने वाली है। उन्हें खाने-पीने को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं रहेगी। स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर ही जनरल कोच के सामने ‘इकोनॉमी मील’ स्टॉल लगाए जाएंगे। इन स्टॉल्स पर बेहद किफायती कीमत पर खाने-पीने की सुविधा मिलेगी। इतना किफायती कि मात्र 20 रुपये में खाना मिल जाएगा और 3 रुपये में पीने का पानी। भोजन में पूड़ी, सब्जी और आचार शामिल होगा।

बता दें कि जनरल कोच में सफर करने वालों को खाने-पीने के लिए स्टेशन पर भटकना पड़ता है। ऐसे में रेलवे ने जनरल कोच में यात्रा करने वाले लोगों को बड़ी सौगात देते हुए इकोनॉमी मील की शुरुआत की है। रेलवे बोर्ड की ओर से 27 जून 2023 को जारी पत्र में जीएस कोचों के पास प्लेटफॉर्म पर इकोनॉमी मील परोसे जाने को लेकर निर्देश दिए गए थे। इन काउंटरों का स्थान जोनल रेलवे द्वारा तय किया जाना है।

रेलवे की ओर से खानपान के जो मूल्य निर्धारित किए गए हैं, उसमें 20 रुपये में पूड़ी, सब्जी और आचार का पैकेट यात्रियों को मिलेगा। इसमें 7 पूड़ी, 150 ग्राम सब्जी और अचार शामिल होगा। मील टाइप 1 में 20 रुपये में पूड़ी, सब्जी और अचार रहेगा। मील टाइप 2 में स्नैक्स मील (350 ग्राम) रहेगी, जिसकी कीमत 50 रुपये होगी। 50 रुपये के सेनैक्स मील में राजमा-चावल, खीचड़ी, कुल्छे-छोले, छोले-भटूरे, पावभाजी या मसाला डोसा कुछ भी ले सकते हैं। इसके अलावा यात्रियों के लिए 200 मिलीमीटर पैकेज्ड के सीलबंद ग्लास उपलब्ध रहेंगे, जिनकी कीमत 3 रुपये रखी गई है।