Gorakhpur-Shamli Greenfield Expressway यूपी के इन सभी जिलों से होकर गुज़रेगा

एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि यह एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश के 22 जिलों से होकर गुजरेगा। इसके बनने से हरियाणा और पंजाब भी जुड़ जाएंगे।

0
85

गोरखपुर-शामली ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे (Gorakhpur-Shamli Greenfield Expressway) की लंबाई लगभग सात सौ किलोमीटर होगी। इसकी डीपीआर तैयार करने की जिम्मेदारी एक निजी फर्म को दी गई है। एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि यह एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश के 22 जिलों से होकर गुजरेगा। इसके बनने से हरियाणा और पंजाब भी जुड़ जाएंगे।

जानकारों के मुताबिक, गोरखपुर-शामली ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे (Gorakhpur-Shamli Greenfield Expressway) का निर्माण पंजाब-नॉर्थ ईस्ट कॉरिडोर के तहत होगा। इससे पूर्वोत्तर, हरियाणा और पंजाब का जुड़ाव आसानी से हो सकेगा। गोरखपुर-शामली एक्सप्रेस-वे (Gorakhpur-Shamli Greenfield Expressway) शामली के गोगवान जलालपुर से प्रारम्भ होगा। यहां से होकर दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे भी बनेगा। अंबाला-शामली और शामली-गोरखपुर एक्सप्रेस-वे जुड़ जाएंगे।

बताया जा रहा है कि गोरखपुर-शामली ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे (Gorakhpur-Shamli Greenfield Expressway) गोरखपुर और शामली सहित उत्तर प्रदेश के 22 जिलों संतकबीरनगर, बस्ती, अयोध्या, बाराबंकी, गोंडा, बहराइच, लखनऊ, सीतापुर, हरदोई, शाहजहांपुर, बदायूं, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा, बिजनौर, मेरठ, मुज़फ्फरनगर और सहारनपुर से होकर गुजरेगा।

एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि गोरखपुर-सिलीगुड़ी ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे का रूटमैप तैयार हो चुका है। गोरखपुर में जगदीशपुर से शुरू होकर देवरिया फिर कुशीनगर जिले के तमकुहीराज तहसील से होते हुए सड़क बिहार के गोपालगंज में प्रवेश करेगी। यूपी में 84.3 किमी, बिहार में 416.2 किमी और पश्चिम बंगाल में 18.97 किमी समेत सड़क की कुल लंबाई 519.58 किमी होगी। इसके निर्माण पर कुल लागत करीब 32,000 करोड़ रुपये तय की गई है।

परियोजना के तहत गोरखपुर (Gorakhpur), कुशीनगर (Kushinagar) और देवरिया (Deoria) जिले के कुल 111 गांवों में जमीन का अधिग्रहण किया गया है। इसमें गोरखपुर की चौरीचौरा तहसील के 14 गांव, कुशीनगर की हाटा तहसील के 19, तमकुहीराज तहसील के 42 और कसया तहसील के 13 गांव शामिल हैं।