गूगल ने इंडिया के लिए लॉन्च किया AI Search Tool, जाने क्या है इसकी खासियत

गूगल ने भारतीयों के लिए AI सर्च टूल लॉन्च किया है। यह AI टूल सर्च के साथ यूजर्स को प्रॉम्प्ट में टेक्स्ट या विजुअल रिजल्ट शो करेगा।

0
42

ओपन एआई (Open AI) के चैटजीपीटी आने के बाद से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) खूब सुर्खियों में बना हुआ है। इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) का यूजर्स जमकर उपयोग कर रहे है। पिछले कुछ महीनों में कई AI टूल को लॉन्च किया गया है।

अब गूगल ने भारतीय यूजर्स के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संबंधित एक बड़ा कदम उठाया है। Google ने भारतीयों के लिए AI सर्च टूल (AI search tool) लॉन्च किया है। यह AI टूल सर्च के साथ यूजर्स को प्रॉम्प्ट में टेक्स्ट या विजुअल रिजल्ट शो करेगा।

Google ने इण्डिया से पहले जापान के यूजर्स के लिए जेनेरेटिव आर्टिफिशियल टूल लॉन्च किया था। गूगल के इस AI टूल को क्रोम डेस्कटॉप के साथ – साथ एंड्रॉयड और आईओएस पर उपयोग किया जा सकेगा। गूगल का यह एआई टूल कई बेहतरीन फीचर्स के साथ आने वाला है जो यूजर्स के सर्च एक्सपीरियंस को पूरी तरह से चेंज कर देगा। Google ने अपने इस AI सर्च टूल को सबसे पहले अमेरिका में लॉन्च किया था।

गूगल की मानें तो इस AI सर्च टूल की सहायता से अगर आप किसी बड़े टॉपिक को सर्च करते है तो यह फीचर आपको उस आर्टिकल के महत्वपूर्ण प्वाइंट को शो करेगा। गूगल के इस नए फीचर को गूगल सर्च के ‘explore on the page’ से में जाकर एक्सेस किया जा सकता है।

गूगल का नया AI Search Tool और चैटबॉट Bard दोनों ही पूरी तरह से अलग अलग टूल्स हैं। अगर आप गूगल बार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सिर्फ टेक्स्ट में जानकारी मिलेगी जबकि वहीं गूगल एआई टूल की मदद से रिलेटेड टॉपिक पर वीडियो और फोटो भी देखने को मिलेंगे। सर्च एक्सपीरियंस में यह यूजर्स के लिए पूरी तरह से एक नया एक्सपीरियंस होने वाला है।

आपको बता दें कि इस AI सर्च टूल से यूजर फॉलोअप क्वेश्चन भी पूछ सकते हैं। इतना ही नहीं यह एआई टूल यूजर को उसके द्वारा सर्च किए गए टॉपिक से रिलेटेड कई तरह के दूसरे सवाल भी देता है। इन सवालों को चुन कर आप अपने और AI बीच कनवर्सेशन्स को बढ़ा सकते हैं।