एक शानदार पारिवारिक छुट्टी मनाने के लिए चले जाये, पूर्व का वेनिस कहे जाने वाले अलाप्पुझा

0
45

पूर्व का वेनिस कहे जाने वाले अलाप्पुझा का केरल के समुद्री इतिहास में हमेशा एक महत्वपूर्ण स्थान रहा है। आज, यह अपनी नाव दौड़, बैकवाटर छुट्टियों, समुद्र तटों, समुद्री उत्पादों और कॉयर उद्योग के लिए प्रसिद्ध है। अलाप्पुझा समुद्र तट एक लोकप्रिय पिकनिक स्थल है। यहां समुद्र तक फैला घाट 137 साल से अधिक पुराना है। विजया बीच पार्क में मनोरंजन सुविधाएं समुद्र तट के आकर्षण को बढ़ाती हैं। आधिकारिक तौर पर अलाप्पुझा कहा जाने वाला, अल्लेप्पी नहरों और लैगून के नेटवर्क के लिए जाना जाता है।

एन्जॉय करे हाउसबोट क्रूज

अलाप्पुझा में एक और आनंददायक अनुभव हाउसबोट क्रूज है। अलप्पुझा के बैकवाटर में आपको जो हाउसबोट मिलते हैं, वे वास्तव में पुराने समय के केट्टुवल्लम का एक नया संस्करण हैं। केट्टुवल्लम एक मलयालम शब्द है, ‘केट्टू’, आवास संरचनाओं को संदर्भित करता है और ‘वल्लोम’ का अर्थ नाव है। पुराने दिनों में, केट्टुवल्लम या फूस की छत वाली नाव, जो लकड़ी के पतवारों से ढकी होती थी, का उपयोग टन चावल और मसालों को ले जाने के लिए किया जाता था।

हाल ही में, हाउसबोट एक अच्छे होटल के कमरे की सभी सुख-सुविधाओं से सुसज्जित हैं, जिनमें सुसज्जित शयनकक्ष, आधुनिक शौचालय, आरामदायक बैठक कक्ष, एक रसोईघर और यहां तक ​​कि मछली पकड़ने के लिए एक बालकनी भी शामिल है। हाउसबोट में रहकर बैकवाटर में जीवन के निर्बाध दृश्य का आनंद लिया जा सकता है।

आकर्षित करता है बैकवॉटर

एलेप्पी का ताड़-किनारे वाला नहर बैकवाटर का इंटर-कनेक्ट नेटवर्क दुनिया भर से बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है। कुट्टनाड, जिसे ‘केरल का चावल का कटोरा’ भी कहा जाता है, अल्लापुझा के एक बड़े हिस्से को कवर करता है और हरे-भरे धान के खेतों, झीलों और बैकवाटर का घर है।

बहुत सारे हाउसबोट, होमस्टे और कायाकल्प करने वाले आयुर्वेदिक रिसॉर्ट हैं जो अल्लेप्पी में रहने को शानदार बनाते हैं। हाउसबोट शांत बैकवाटर से होकर गुजरती हैं, जहां आप हरे धान के खेतों, गाना बजानेवालों की गतिविधियों की झलक देख सकते हैं और केरल में स्थानीय लोगों के जीवन को देख सकते हैं। अलेप्पी में चेट्टीकुलंगरा देवी मंदिर और मुल्लक्कल मंदिर जैसे प्रसिद्ध मंदिर भी हैं।

अगस्त और सितंबर के महीनों में पुन्नमदा झील पर एक पारंपरिक साँप नाव दौड़ में शामिल होना सुनिश्चित करें और एलेप्पी में अपने यात्रा अनुभव में प्रामाणिकता का स्पर्श जोड़ने के लिए एक स्थानीय ताड़ी की दुकान पर कुछ ताड़ी (पाम वाइन) का स्वाद लें।

  • अलेप्पी घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

अलेप्पी की यात्रा का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और फरवरी के बीच है जब तापमान मध्यम (लगभग 33 डिग्री सेल्सियस) होता है, जो इस खूबसूरत शहर को देखने का एक आदर्श समय है। एलेप्पी में जून और सितंबर के बीच मानसून का अनुभव होता है। पर्यटकों के लिए यह उचित नहीं है, लेकिन मानसून प्रेमी और ऑफबीट यात्री जून में यात्रा पर विचार कर सकते हैं।

कैसे पहुंचे ?

एलेप्पी तक वायुमार्ग, रेलवे और सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है। कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है। अल्लेप्पी शहर से लगभग 80 से 100 किमी दूर स्थित, हवाई अड्डे से दूरी तय करने के लिए 2 से 3 घंटे की ड्राइव पर्याप्त होगी। शहर में कुछ रेलवे स्टेशन हैं, कलावुर हॉल्ट प्रमुख रेलवे स्टेशनों में से एक है। एक केएसआरटीसी बस स्टेशन भी है जो शहर के केंद्र में लगभग एक किमी दूर स्थित है। एक अन्य बस स्टॉप वैलीचेरी वार्ड में है, जो शहर से लगभग 6 मिनट की पैदल दूरी पर है।