ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट: योगी आदित्यनाथ 5 लाख करोड़ का निवेश सुनिश्चित कर मुंबई से लौटे

0
53

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की दो दिवसीय मुंबई यात्रा ने रुपये का निवेश सुनिश्चित किया है। लखनऊ में अगले महीने होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (Global Investors Summit) से पहले कई उद्योगपतियों की सहमति के बाद उत्तर प्रदेश में 5 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया जायेगा। राज्य सरकार ने कहा कि 5 लाख करोड़ के निवेश पर समझौता हुआ है। आदित्यनाथ ने गुरुवार को मुंबई में उद्योगपति मुकेश अंबानी समेत शीर्ष उद्योग के नेताओं से मुलाकात की।

राज्य सरकार ने कहा कि रिलायंस समूह ने पूरे राज्य में 5जी तकनीक में निवेश और ग्रामीण उत्तर प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल का प्रस्ताव दिया है। इसने इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण और हरित ऊर्जा क्षेत्र में भारी निवेश का भी दावा किया है।

अडानी समूह ने 10,000 युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए एनसीआर क्षेत्र में सार्वजनिक-निजी भागीदारी मोड में एक मेडिकल कॉलेज और नोएडा में एक कौशल विकास केंद्र स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है। सीएम योगी ने अपने दो दिवसीय मुंबई दौरे के दौरान रिलायंस, टाटा संस, अडानी, गोदरेज, बिड़ला, पीरामल, वेदांता समेत दो दर्जन से अधिक उद्योगपतियों से मुलाकात की।

आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला ने नोएडा में कन्वेंशन सेंटर स्थापित करने में सरकार से सहयोग मांगा। बिरला ग्रुप ने खाद्य प्रसंस्करण, डाटा सेंटर, वेयरहाउसिंग और लॉजिस्टिक्स के साथ-साथ सौर ऊर्जा क्षेत्र में निवेश के लिए अपनी कार्य योजना मुख्यमंत्री के साथ साझा की।

जबकि पीरामल इंटरप्राइजेज के अजय पीरामल ने वाराणसी में पीएम मोदी के टीबी मुक्त भारत के संकल्प से जुड़कर विशेष अभियान चलाने की बात कही। उन्होंने फार्मा पार्क के विकास के लिए बड़े निवेश के संबंध में अपनी रुचि व्यक्त की।

अगले 5 वर्षों में लाखों करोड़ के निवेश के कई प्रस्तावों के साथ, अदानी समूह के करण अडानी ने वेयरहाउसिंग और लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में बड़े निवेश की कार्य योजना पर चर्चा की। अलग-अलग 7 जगहों पर सीमेंट यूनिट लगाने पर भी चर्चा हुई।

इस दौरान करण अडानी ने लखनऊ एयरपोर्ट के विस्तार की योजना भी साझा की। साथ ही यूपी डिफेंस कॉरिडोर में ब्राजील के बाद दुनिया का सबसे बड़ा गोला बारूद हब बनाने की कार्ययोजना पर भी विस्तार से चर्चा की गई। इसके अलावा अदाणी समूह साइलो, स्मार्ट मीटर निर्माण में भी निवेश करेगा।

इसी तरह, JSW ग्रुप के एमडी सज्जन जिंदल ने भी बिजली उत्पादन के लिए सोनभद्र में अत्याधुनिक पंप स्टोरेज प्लांट, कानपुर में EV मैन्युफैक्चरिंग यूनिट की स्थापना और एक नई पेंट यूनिट की स्थापना पर चर्चा की। इसके साथ ही जिंदल ने कानपुर में एक मंदिर और नैमिषधाम के विकास में सहभागी बनने की इच्छा भी जताई।

हीरानंदानी समूह के प्रमुख दर्शन हीरानंदानी ने नई परियोजनाओं के लिए समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करते हुए विदेशी साझेदारों की मदद से सेमीकंडक्टर निवेश की योजना पर चर्चा की।

टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने यूपी में आध्यात्मिक सर्किट की विकास योजना पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि जल्द ही यूपी के सभी हवाई अड्डों पर एयर इंडिया की उड़ान सेवा उपलब्ध होगी, साथ ही आध्यात्मिक महत्व के सभी स्थानों पर होटल भी स्थापित किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि टाटा बिजली, हाइड्रोजन, ईवी, फूड प्रोसेसिंग और सेमीकंडक्टर में बड़ी निवेश योजनाओं पर काम कर रही है। कंपनी ने यूपी के साथ काम करने की पूरी तैयारी कर ली है। 16 जिलों में गैस और लोअर का वितरण करने वाली टोरेंट पावर के जिनल मेहता ने कहा कि कंपनी के मौजूदा प्रोजेक्ट में 5000 नौकरियां सृजित की गई हैं और 90 फीसदी लाभ स्थानीय युवाओं को दिया गया है। उन्होंने यूपी में काम करने के अपने अनुभवों को उत्साहजनक बताते हुए कहा कि हम नए निवेश के साथ यूपी के विकास में भागीदार बनेंगे।

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के संजीव मेहता ने कहा कि उनकी कंपनी पहले ही एटा, उरई, हमीरपुर आदि में 5 इकाइयां संचालित कर चुकी है। अपनी विस्तार योजना के तहत एचयूएल अगले दो वर्षों के भीतर बड़े निवेश करेगी।

वेदांता रिसोर्सेज के प्रमुख अनिल अग्रवाल ने कहा कि हम नोएडा में इलेक्ट्रॉनिक्स और ईवी सेक्टर में रिसर्च एंड डेवलपमेंट का बड़ा प्रोजेक्ट लाने के लिए तैयार हैं। इससे करीब 500 देशी-विदेशी लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके अलावा मोबाइल और टैबलेट में इस्तेमाल होने वाले कांच के निर्माण के लिए गोरखपुर में कांच निर्माण इकाई स्थापित करने की इच्छा जताई है।

इस बीच एनसीपी नेता अमोल मितकरी ने ट्वीट कर कहा, ‘योगी महाराष्ट्र आए और प्रदेश को उर्फी जावेद में फंसाकर बर्फी ले गए।’

गोदरेज ग्रुप की 4 फैक्ट्रियां पहले से ही चालू हैं। बाराबंकी में जल्द ही नया कारखाना शुरू होगा। गोदरेज ग्रुप नए शहर के विकास में भागीदार बनने के लिए तैयार है। लोढ़ा ग्रुप अयोध्या, वाराणसी और गोरखपुर में हाउसिंग प्रोजेक्ट लाएगा। रामकी ग्रुप ने हैदराबाद में अपने फार्मा पार्क की तर्ज पर यूपी में एक निजी फार्मा पार्क, एसटीपी और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट का भी प्रस्ताव रखा। समूह के संस्थापक एए रामी रेड्डी ने मुख्यमंत्री को लखनऊ और कानपुर के बीच एक उपग्रह शहर के विकास में सहयोग का प्रस्ताव भी दिया। कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल की ओर से मुख्यमंत्री से मुलाकात कर डॉ. तुषार मोतीवाला ने कानपुर में कोकिलाबेन धीरूभाई अस्पताल खोलने की अपनी योजना साझा की।