Ghaziabad: प्रिंटिंग इंक बनाने की फैक्टरी में लगी भीषण आग

फैक्टरी संचालक के अनुसार फैक्टरी में कीमती सामान था। उन्होंने करीब दो करोड़ के नुकसान की आशंका जताई है।

0
36
Ghaziabad

गाजियाबाद के सिखैड़ा रोड औद्योगिक क्षेत्र स्थित प्रिंटिंग स्याही बनाने वाली केमिकल फैक्टरी आनंद इंडस्ट्रीज में रविवार दोपहर आग लग गई। आग ने कुछ ही देर में विकराल रूप धारण कर लिया। मोदीनगर, वैशाली और कोतवाली की छह दमकल और साहिबाबाद से मंगाए गए फोम टेंडर की मदद से आग बुझाया गया। आग पर काबू पाने में ढाई घंटे का वक्त लग गया।

निवाड़ी निवासी गौरव त्यागी की सिखैड़ा औद्योगिक क्षेत्र में आनंद इंडस्ट्रीज के नाम से प्रिंटिंग इंक बनाने की फैक्टरी है। फैक्टरी में लगभग 15 कर्मचारी काम करते हैं। रविवार को छुट्टी के कारण फैक्टरी बंद थी। चौकीदार ताराचंद गार्ड रूम में था। रविवार दोपहर लगभग 12:30 बजे गौरव त्यागी के भाई भावेश त्यागी वहां पहुंचे तो उन्हें फैक्टरी के पिछले हिस्से से धुआं उठता देखा।

उन्होंने आग बुझाने का प्रयास किया लेकिन विफल रहे। आग की सूचना दमकल विभाग को दी। दमकलकर्मियों के पहुंचने से पहले ही आग विकराल हो चुकी थी। दमकल विभाग को पानी के अलावा फोम का इस्तेमाल करना पड़ा। एहतियात के तौर पर आसपास की फैक्टरियों से लोगों को बाहर निकाल लिया गया। दमकलकर्मियों ने कड़े प्रयास के बाद लगभग तीन बजे आग पर काबू किया। फैक्टरी परिसर के पीछे खाली प्लॉट में झाड़ियां हैं। बताया कि रविवार दोपहर किसी ने सूखी झाड़ियों में आग लगा दी।

आग की लपटें रोशनदान तक पहुंची और फैक्टरी में आग लग गई। इसके बाद गोदाम में रखे सामान और कैमिकल के ड्रम जलने लगे। फैक्टरी में आग लगने के दौरान वहां रखे कैमिकल के ड्रम तेज धमाके के साथ फटने लगे। धमाकों से लोग दहल गए। धमाके के बाद आसपास की फैक्टरियों से निकलकर लोग बाहर आ गए। धमाकों की गूंज से काफी देर तक दहशत का माहौल बना रहा।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी ने बताया कि फैक्टरी में ज्वलनशील पदार्थ का इस्तेमाल होता है। मगर इसके बाद फैक्टरी में आग बुझाने के पर्याप्त साधन नहीं थे। फैक्टरी में केवल आग बुझाने वाले सिलेंडर ही मौजूद थे, जो आग पर काबू पाने के लिए नाकाफी थे। फैक्टरी संचालक के अनुसार फैक्टरी में कीमती सामान था। उन्होंने करीब दो करोड़ के नुकसान की आशंका जताई है।