हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात दिलाये ये योगासन

0
4

हाई ब्लड प्रेशर गंभीर समस्या है। इसमें व्यक्ति को गुर्दे की बीमारी, हार्ट समस्याओ व् स्ट्रोक का खतरा रहता है। इसे ‘साइलेंट किलर’ के नाम से भी जाना जाता है, क्यूंकि इसमें सामान्यतः कोई लक्षण नजर नहीं आते। उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने का प्राकृतिक और सुरक्षित तरीका है योगाभ्यास। यहां उच्च रक्तचाप के लिए कुछ प्रभावी योग आसन दिए गए हैं।

सुखासन या आसान मुद्रा

यह एक लोकप्रिय योग आसन है जो श्वास को नियंत्रित करता है। शांत मन स्वस्थ शरीर को बढ़ावा देता है।यह मुद्रा तनाव को कम करके आपको उच्च रक्तचाप से राहत देती है। इस आसन से पीठ और गर्दन में भी खिंचाव आएगा। यह शरीर की मुद्रा में भी सुधार करेगा।

शवासन

शवासन पूरी तरह से विश्राम के लिए है। यह सबसे आसान पोज़ में से एक है, जिसे आप अपने ब्लड प्रेशर नंबरों को नियंत्रित करने की कोशिश कर सकते हैं। शवासन आपके मस्तिष्क को शांत करता है। तनाव दूर करता है, सिरदर्द, थकान और अनिद्रा को कम करता है। ये सभी उच्च रक्तचाप के जोखिम कारक हैं। इन कारकों को नियंत्रित करके शवासन रक्तचाप को कम करता है।

कोबरा मुद्रा

कोबरा पोज़ को भुजंगासन के नाम से भी जाना जाता है। ये आसन रक्त और ऑक्सीजन के संचार में सहायक है। यह मुद्रा हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। आप इस मुद्रा के साथ अधिक लचीलापन देखेंगे। कोबरा पोज अस्थमा के मरीजों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

ब्रिज पोज

ब्रिज पोज़ रक्तचाप को भी नियंत्रित करता है। यह मस्तिष्क को शांत करता है और तनाव को कम करता है। यह आसन हल्के अवसाद को प्रबंधित करने में भी लाभकारी है। हाई ब्लड प्रेशर के अलावा, ब्रिज पोज पेट के अंगों, फेफड़ों, मासिक धर्म के दर्द, थकान, सिरदर्द और चिंता के लिए अच्छा है।