रोड़ ट्रिप के लिए हो जाये तैयार भारत के इन मेलों में भाग लेने के लिए

0
5

भारत एक अनोखा देश है जहां इतने सारे समुदायों और धर्मों के लोग एक साथ सद्भाव बनाए रखते हुए रहते हैं। इसी तरह, आपको देश के विभिन्न कोनों में मनाए जाने वाले कई मेले और त्यौहार भी देखने को मिलेंगे। भारत के अधिकांश मेलों की पृष्ठभूमि धार्मिक होती है या वे ऋतु परिवर्तन का जश्न मनाते हैं। जबकि थोड़े अलग मेले पुस्तक मेले और हस्तशिल्प मेले हैं। तो, आइए भारत के मेलों और त्योहारों पर एक नज़र डालें जहां आप सड़क यात्रा की योजना बना सकते हैं।

तरनेतर मेला, गुजरात

जैसा कि हम भारत में प्रसिद्ध मेलों और मेलों के बारे में बात करते हैं, हम तरनेतर मेले को नहीं भूल सकते। यह गुजरात के तरनेतर गांव में आयोजित होने वाला एक आदिवासी मेला है। आप इसे विवाह मार्ट भी कह सकते हैं जिसमें आदिवासी पुरुष अच्छे कपड़े पहनते हैं और कढ़ाईदार छाते लेकर आते हैं। महिलाओं को सबसे सुंदर छाते के आधार पर अपना वर चुनना होता है। आप इस मेले में कुछ अच्छे लोक संगीत भी सुन सकते हैं और लोक नृत्य देख सकते हैं।

नेहरू ट्रॉफी बोट रेस, केरल

इस आयोजन को आप गॉड्स ओन कंट्री केरल की सांस्कृतिक पहचान कह सकते हैं। यह आयोजन हर साल अगस्त के दूसरे शनिवार को अल्लापुझा की पुन्नमदा झील में आयोजित किया जाता है। जैसे ही आप इस कार्यक्रम में भाग लेंगे, आप विभिन्न आकृतियों और आकारों में तैयार की गई नावें देख पाएंगे। मुख्य आकर्षणों में से एक स्नेक बोट रेस है। इस प्रतियोगिता के विजेता को नेहरू ट्रॉफी प्राप्त हुई।

गोवा कार्निवल, गोवा

जब हम भारत में सड़क यात्राओं के बारे में बात करते हैं, तो गोवा उन नामों में से एक है जो हमारे दिमाग में आते हैं। आपको समुद्र तटों, कैसिनो, कैफे, क्लबों, आकर्षणों और निश्चित रूप से गोवा कार्निवल में जाकर मौज-मस्ती करने के पर्याप्त मौके मिलेंगे। यह कार्निवल राज्य सरकार द्वारा समर्थित है और पूरे राज्य में मनाया जाता है। इस कार्निवल के दौरान लोग परेड करने के लिए सड़क पर आते हैं। वे रात भर पार्टी करते हैं। यह पुर्तगाली विरासत का एक हिस्सा है।

कोणार्क नृत्य महोत्सव, ओडिशा

कोणार्क नृत्य महोत्सव भारत का सबसे बड़ा नृत्य महोत्सव है। यह उत्सव सूर्य मंदिर की पृष्ठभूमि पर आयोजित किया जाता है, जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल भी है। यह आमतौर पर प्रत्येक वर्ष फरवरी में आयोजित किया जाता है। आप यहां देश के कुछ बेहतरीन कलाकारों को सूर्य मंदिर के गौरवशाली अतीत का जश्न मनाते हुए देख सकेंगे।

जैसलमेर रेगिस्तान महोत्सव, राजस्थान

जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल रेड सैंडस्टोन शहर में तीन दिनों तक मनाया जाता है। जब आप इस उत्सव में शामिल होते हैं, तो आप वहां की लोक संस्कृति, संगीत और स्थानीय लोगों द्वारा पहने जाने वाले कपड़ों को देख सकते हैं। आप रेगिस्तान में लोगों के खानाबदोश जीवन को भी समझ सकते हैं। इस रेगिस्तानी उत्सव का एक मुख्य आकर्षण ऊँट है।