ऑरोरा ऑस्ट्रेलिस जैसी घटनाओं का बेहतर दृश्य मिलता है, ऑस्ट्रेलिया में

0
10

ऑस्ट्रेलिया के बड़े हिस्से – दक्षिण में तस्मानिया से लेकर उत्तर में मैके, क्वींसलैंड तक – पिछले सप्ताहांत में एक चकाचौंध प्रदर्शन देखा गया। शक्तिशाली सौर तूफानों की एक श्रृंखला ने दक्षिणी लाइट्स, ऑरोरा ऑस्ट्रेलिस को पूरे देश में निचले अक्षांशों पर मजबूत और दृश्यमान बना दिया। मौसम विज्ञान ब्यूरो के ऑस्ट्रेलियाई अंतरिक्ष मौसम पूर्वानुमान केंद्र ने कहा कि ये तूफान अक्टूबर 2003 के बाद से सबसे तीव्र थे।

एक लुभावनी घटना

जब कोई सौर तूफ़ान पृथ्वी की ओर आता है, तो सूर्य की कुछ ऊर्जा और छोटे कण उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों पर चुंबकीय क्षेत्र रेखाओं से होते हुए पृथ्वी के वायुमंडल में जा सकते हैं। वहां, कण हमारे वायुमंडल में गैसों के साथ संपर्क करते हैं जिसके परिणामस्वरूप पिछले सप्ताहांत की तरह सुंदर प्रदर्शन होता है। कुछ मामलों में, कणों और ऑक्सीजन के संयोजन से हरी और लाल रोशनी निकलती है। दूसरों में, नाइट्रोजन के साथ अंतःक्रिया के परिणामस्वरूप नीली और बैंगनी रंग की चमक होती है।

हाल ही में ऑरोरा ऑस्ट्रेलिस कितना तीव्र था?

एडिलेड स्थित ऑस्ट्रेलियाई अंतरिक्ष मौसम पूर्वानुमान केंद्र (एएसडब्ल्यूएफसी) अंतरिक्ष मौसम पूर्वानुमान, अलर्ट और चेतावनियों का देश का आधिकारिक स्रोत है। ASWFC भू-चुंबकीय गतिविधि को मापने के लिए एक वैश्विक ‘जी-स्केल’ का उपयोग करता है, जो पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र में उतार-चढ़ाव को संदर्भित करता है। यह G-स्केल G1 (लघु) से G5 (चरम) तक होता है।

हाल ही में ऑरोरा ऑस्ट्रेलिस को G5 रेटिंग दी गई थी, लेकिन इसने किसी भी महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को बाधित नहीं किया। ऐसी उच्च सौर गतिविधि के प्रभावों में शामिल हो सकते हैं:

  • वायुमंडल का विस्तार, जिससे उपग्रहों और अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर अधिक दबाव पड़ रहा है
  • पावर ग्रिड जैसी पृथ्वी-आधारित अवसंरचना पर प्रभाव
  • जीपीएस जैसी कुछ उपग्रह-आधारित सेवाओं में व्यवधान
  • कुछ उपग्रह और विमानन प्रणालियों को नुकसान।