रहस्यमयी मान्यताओँ से घिरा है, जर्मनी का डेविल ब्रिज

0
98

शैतान का पुल

जर्मनी को बड़े बड़े कार्निवल्स, ऐतिहासिक इमारतों और गिरजाघरों के लिए जाना जाता है। हालाँकि जर्मनी एक और रहस्यमयी जगह के लिए भी काफी फेमस है। और ये है क्रॉमलॉउर पार्क के क्रोमलाऊ में हरे-भरे पत्तों के बीच स्थित राकोट्ज़ब्रुक नामक पुल। इसकी मान्यताओं की वजह से इसे ‘शैतान के पुल’ के नाम से जाना जाता है। वैसे तो ये ब्रिज आकार में सेमीसर्किल है। लेकिन जब इसका प्रतिबिम्ब इसके नीचे बह रह पानी पर पड़ता है, तो ये एक परफेक्ट सर्किल जैसा दिखाई देता है।

मान्यताएँ

ये पुल करीबन 200 एकड़ चौड़ा है। इस पुल को 1860 में स्थानीय शहर के नाइट द्वारा कमीशन किया गया था। ये विभिन्न स्थानीय पत्थरों से बना है। ये पुल पूरी तरह से मानव निर्मित है, लेकिन पूरे यूरोप में मान्यता है की इस पुल को शैतान द्वारा बनाया गया है। इस पुल को लेकर ऐसी बहुत सारी मान्यताएँ हैं, जो इसे डरावना और रहस्यमयी बनाती हैं। शायद इसी लिए इस पुल को “डेविल ब्रिज” कहा जाता है।

निर्माण

राकोट्ज़ब्रुक के दोनों छोर को प्राकृतिक बेसाल्ट स्तंभों की तरह दिखने के लिए बनाए गए पतले रॉक स्पियर्स से सजाया गया है, जो जर्मनी में कई जगहों पर पाए जाते हैं। इसके अलावा, पुल की वक्रता को एक पूर्ण चक्र के आधे हिस्से के रूप में डिज़ाइन किया गया है, ताकि जब पानी शांत हो और प्रकाश सही हो, तो यह एक पूर्ण पत्थर चक्र का भ्रम पैदा करता है। पुल को अभी भी पार्क में देखा जा सकता है, लेकिन इसे संरक्षित करने के लिए पुराने अवशेषों को पार करना प्रतिबंधित है। जून 2018 तक, पुल के नवीनीकरण के अधीन होने की सूचना मिली थी।