गौतम गंभीर भारत के अगले मुख्य कोच बनने के लिए तैयार: सूत्र

0
16

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) सीनियर राष्ट्रीय पुरुष टीम के मुख्य कोच के रूप में राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की जगह लेने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। गंभीर ने 2024 में आईपीएल फ्रैंचाइज़ी में उनके मेंटर के रूप में वापसी करने के बाद नाइट राइडर्स के साथ सफलता पाई।

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) जीतने वाले मेंटर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) भारतीय सीनियर पुरुष राष्ट्रीय टीम के नए मुख्य कोच के रूप में राहुल द्रविड़ की जगह लेने के लिए तैयार हैं। विश्व कप विजेता पूर्व सलामी बल्लेबाज आईपीएल फ्रैंचाइज़ी नाइट राइडर्स के साथ अपनी हालिया प्रतिबद्धता के बावजूद जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हैं। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने शीर्ष पद के लिए आवेदन मांगे हैं, जबकि द्रविड़ का कार्यकाल जून में समाप्त होने वाला है। मुख्य कोच की भूमिका के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 मई थी।

आईपीएल 2024 सीज़न के दूसरे भाग के दौरान गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) के मुख्य कोच की भूमिका निभाने की चर्चा तेज़ हो गई। हालांकि, नाइट राइडर्स के साथ उनके नए जुड़ाव को देखते हुए, यह देखना बाकी है कि पूर्व सलामी बल्लेबाज इस चुनौतीपूर्ण काम में रुचि दिखाएंगे या नहीं।

2017 में खिलाड़ी के तौर पर फ्रैंचाइज़ छोड़ने के बाद पहली बार गंभीर केकेआर में लौटे हैं। दो बार खिताब जीतने वाले कप्तान को फ्रैंचाइज़ का मेंटर नियुक्त किया गया और उन्होंने तुरंत प्रभाव डाला, केकेआर के सफल अभियान की देखरेख की, जिसने 26 मई को अपना तीसरा आईपीएल खिताब जीता। गंभीर, जिन्हें केकेआर के स्वामित्व समूह का भरोसा और सम्मान प्राप्त है, नाइट राइडर्स में अपना कार्यकाल बढ़ा सकते हैं। हालांकि, घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने कहा कि गंभीर सीनियर राष्ट्रीय टीम की कोचिंग की चुनौती लेने के लिए तैयार हैं।

सूत्र ने कहा कि कोई औपचारिक संपर्क नहीं किया गया था, लेकिन अनौपचारिक बातचीत के माध्यम से बोर्ड और गंभीर के बीच चीजें आगे बढ़ीं। गंभीर को उच्चतम स्तर पर कोचिंग का कोई पिछला अनुभव नहीं है, लेकिन आईपीएल में मेंटर के रूप में उनके कार्यकाल ने बीसीसीआई के बड़े लोगों को आश्वस्त किया है कि पूर्व सलामी बल्लेबाज राहुल द्रविड़ से टीम को आगे ले जाने के लिए सही व्यक्ति हैं।

उल्लेखनीय रूप से, बीसीसीआई सचिव जय शाह को रविवार 26 मई को आईपीएल 2024 के फाइनल में केकेआर द्वारा सनराइजर्स को हराने के बाद चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में गौतम गंभीर के साथ बातचीत करते हुए देखा गया। टीवी कैमरों पर कैद हुई अनौपचारिक बातचीत ने मुख्य कोच की नौकरी के बारे में अटकलों को हवा दे दी।

गंभीर सही व्यक्ति हैं?

यह देखना बाकी है कि क्या बीसीसीआई क्रिकेट सलाहकार समिति के माध्यम से मुख्य कोच की भूमिका के लिए साक्षात्कार आयोजित करेगा, गंभीर के इस भूमिका को लेने की संभावना को देखते हुए। बीसीसीआई सचिव जय शाह (BCCI secretary Jay Shah) ने महीने की शुरुआत में कहा था कि शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के साक्षात्कार के लिए एक सीएसी का गठन किया जाएगा।

गंभीर की उच्चतम स्तर पर मेंटर के रूप में पहली नौकरी 2022 में थी जब वे लखनऊ आईपीएल फ्रैंचाइज़ी से जुड़े थे। अपने दो साल के कार्यकाल के दौरान, एंडी फ्लावर द्वारा प्रशिक्षित एलएसजी ने प्लेऑफ़ में जगह बनाई। पूर्व सलामी बल्लेबाज ने फिर केकेआर में वापसी की और एक बेहद प्रतिभाशाली टीम को अपने तीसरे आईपीएल खिताब तक पहुँचाया। खिलाड़ियों, सहयोगी स्टाफ के अन्य सदस्यों और उनके सह-मालिक शाहरुख खान ने भूमिका स्पष्टता प्रदान करने और नाइट राइडर्स को एक समान लक्ष्य की ओर ले जाने में गंभीर की भूमिका को उजागर किया।

आईपीएल में गंभीर के सिद्ध मैन-मैनेजमेंट कौशल सीनियर राष्ट्रीय टीम के लिए उपयोगी साबित होंगे, जो अपने कुछ बड़े नामों से दूर जाने के साथ बदलाव के दौर से गुजरने वाली है। केकेआर के पूर्व कप्तान प्रतिभाओं का समर्थन करने और उन्हें उच्चतम स्तर पर विकसित होने में मदद करने के लिए भी जाने जाते हैं – एक ऐसा गुण जो सीनियर राष्ट्रीय टीम में युवा खिलाड़ियों को संभालने के लिए महत्वपूर्ण होगा।

जय शाह द्वारा पुष्टि किए जाने के बाद कि बोर्ड विदेशी कोचों को नियुक्त करने के खिलाफ नहीं है, बीसीसीआई ने न्यूजीलैंड के पूर्व सलामी बल्लेबाज और सुपर किंग्स के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग (Stephen Fleming) और सनराइजर्स के पूर्व मुख्य कोच टॉम मूडी (Tom Moody) से संपर्क किया था।

जय शाह ने एक बयान में यह भी पुष्टि की कि बोर्ड ने इस भूमिका के लिए किसी भी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर से संपर्क नहीं किया है, कुछ दिनों पहले रिकी पोंटिंग और जस्टिन लैंगर ने कहा था कि वे अपने कोचिंग करियर के इस चरण में भूमिका निभाने में रुचि नहीं रखते हैं।