विराट कोहली और रोहित शर्मा के टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने पर गौतम गंभीर ने दी प्रतिक्रिया

0
10

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की जगह भारत के मुख्य कोच बनने की दौड़ में सबसे आगे चल रहे गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को विश्व कप जीत के साथ टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने पर बधाई देते हुए कहा कि उनका संन्यास पहले से लिखी गई स्क्रिप्ट से बेहतर था। भारत की टी20 विश्व कप जीत में अहम भूमिका निभाने के बाद कोहली और रोहित दोनों ने सबसे छोटे प्रारूप में अपने-अपने करियर को अलविदा कह दिया।

गंभीर (Gautam Gambhir) ने कहा, “वे विश्व कप जीत के साथ संन्यास ले चुके हैं और शायद लिखी गई किसी भी स्क्रिप्ट से बेहतर। दोनों खिलाड़ी शानदार हैं। उन्होंने भारतीय क्रिकेट के लिए बहुत कुछ किया है और मैं उन्हें बधाई देता हूं और शुभकामनाएं देता हूं।”

हालांकि, गंभीर (Gautam Gambhir) ने उम्मीद जताई कि दोनों दिग्गज टेस्ट और वनडे में शानदार प्रदर्शन करते रहेंगे। पूर्व सलामी बल्लेबाज ने कहा, “लेकिन वे दो और प्रारूप खेलने जा रहे हैं – टेस्ट क्रिकेट और वनडे क्रिकेट। मुझे यकीन है कि वे देश और टीम के लिए योगदान देते रहेंगे।”

अनुभवी ऑफ स्पिनर आर अश्विन (Ashwin) ने कोहली को मिथक करार दिया और स्टार बल्लेबाज की कुछ बेहतरीन टी20 पारियों को याद किया। उन्होंने कहा, “विराट कोहली ने अपना आखिरी टी20 मैच खेल लिया है, और यह एक शानदार करियर रहा है। मैं (कोहली की) जो पारियां याद रखना चाहता हूं, वे हैं: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्वार्टर फाइनल (2016 टी20 विश्व कप) और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2014 टी20 विश्व कप सेमीफाइनल। वह व्यक्ति वास्तव में एक मिथक है।”

अश्विन ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, “मैं उन्हें बहुत ज्यादा श्रद्धांजलि क्यों नहीं दे रहा हूं, क्योंकि उनके पास दो अन्य प्रारूपों में आगे लंबा करियर है। वह अच्छा खेल रहे हैं।”

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज से कमेंटेटर बने अतुल वासन (Atul Wassan) ने कहा कि कोहली और रोहित ने सबसे अच्छे समय पर संन्यास लिया, ताकि क्रिकेटरों की अगली पंक्ति उनकी जगह ले सके।

वासन ने कहा, “ऐसा होना तय था। टीम को अगले विश्व कप की तैयारी पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है। वे महान खिलाड़ी हो सकते हैं, लेकिन अगर वे लंबे समय तक खेलते हैं, तो इससे टीम को कोई फायदा नहीं होगा। हमें युवाओं के लिए रास्ता बनाने और उन्हें आगामी विश्व कप के लिए तैयार करने की जरूरत है।”

वासन ने कहा कि कोहली और रोहित के फैसले से टीम को लंबे समय में फायदा ही होगा। उन्होंने कहा, “मुझे पता था कि वह (विराट कोहली) संन्यास लेने जा रहे हैं। उम्र बढ़ती जा रही है। हम उन्हें टेस्ट क्रिकेट और वनडे खेलते देखेंगे। टी20 के लिए विशेषज्ञों की जरूरत होती है। मेरा मानना ​​है कि भारत के लिए अब आगे बढ़ने का समय आ गया है। एक बार जब हम कप जीत लेते हैं, तो आगे बढ़ना सबसे अच्छा होता है।”

बीसीसीआई के संयुक्त सचिव देवजीत सैकिया (Devajit Saikia) ने कहा कि यह जीत भारतीय क्रिकेट को और ऊंचाइयों पर ले जाएगी, भले ही दो सबसे बड़े सितारे टी20आई से दूर जा रहे हों।

सैकिया ने कहा, “शानदार जीत। मुझे यकीन है कि यह जीत न केवल भारत में बल्कि दुनिया के अन्य हिस्सों में भी क्रिकेट के विकास को बढ़ावा देगी। संन्यास खेल का एक अभिन्न अंग है, लेकिन इस जीत ने भारतीय क्रिकेट को आज से एक अलग स्तर पर पहुंचा दिया है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here